BIG KHUSHKHABRI :  सरकार के फैसले से सस्ता हो गया आटा और गेहूं! जानें कितनी गिरी कीमतें?

BIG KHUSHKHABRI : सरकार के फैसले से सस्ता हो गया आटा और गेहूं! जानें कितनी गिरी कीमतें?

January 27, 2023 Off By NN Express

केंद्र सरकार गेहूं और आटे की कीमतों को कम करने के लिए कई खास योजनाएं बना रही है. आटा मिलों के शीर्ष संगठन ने 30 लाख टन गेहूं खुले बाजार में बेचने के सरकार के फैसले की सराहना की है. आटे की कीमतों को कम करने के लिए सरकार ने यह बड़ा कदम उठाया है। इससे गेहूं और गेहूं के आटे की कीमतों में पांच से छह रुपए प्रति किलो की गिरावट आएगी।

कीमतों पर रोक लगाने का फैसला

गेहूं और गेहूं के आटे की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार ने बुधवार को अपने बफर स्टॉक से 30 लाख टन गेहूं खुले बाजार में बेचने की घोषणा की. स्टॉक अगले दो महीनों में विभिन्न चैनलों के माध्यम से राज्य द्वारा संचालित भारतीय खाद्य निगम (FCI) द्वारा बेचा जाएगा।

ई-नीलामी के जरिए बेचा जाएगा

आइए आपको बताते हैं कि आटा चक्की मालिकों जैसे थोक कारोबारियों को कहां-कहां ई-नीलामी के जरिए गेहूं बेचा जाएगा। वहीं, आटा बनाने के लिए गेहूं पीसने के लिए एफसीआई सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों/सहकारिताओं/यूनियनों, केंद्रीय भंडार/एनसीसीएफ/नेफेड को 23.50 रुपये प्रति किलो की दर से गेहूं बेचेगी और इसे अधिकतम खुदरा मूल्य पर जनता तक पहुंचेगी। एमआरपी) 29.50 रुपये। .

सरकार के फैसले का स्वागत किया

रोलर फ्लोर मिलर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (आरएफएमएफआई) के अध्यक्ष प्रमोद कुमार ने पीटीआई-भाषा से कहा है कि हम सरकार के इस कदम का स्वागत करते हैं। यह फैसला एक महीने पहले ही ले लेना चाहिए था। यह सही कदम है। थोक और खुदरा कीमतें जल्द ही घटकर 5-6 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ जाएंगी।

गेहूं का भाव कितना है?

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, प्रमुख शहरों में गेहूं का औसत भाव बुधवार को 33.43 रुपये प्रति किलो रहा, जो पिछले साल इसी समय 28.24 रुपये प्रति किलो था. गेहूं के आटे का औसत भाव 37.95 रुपये प्रति किलो दर्ज किया गया, जबकि पिछले साल इसी समय यह 31.41 रुपये प्रति किलो था.