HEALTH TIPS : तेजी से बढ़ता जा रहा है वजन? कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ऐसी गलतियां

HEALTH TIPS : तेजी से बढ़ता जा रहा है वजन? कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ऐसी गलतियां

January 25, 2023 Off By NN Express

health tips : खराब लाइफस्टाइल, गलत खानपान और व्यायाम न करने की आदतों के कारण अधिकांश लोग तेजी से मोटापे के शिकार हो रहे हैं, जबकि मोटापे को कंट्रोल में रखने के लिए संतुलित डाइट , सही जीवनशैली और नियमित व्यायाम की जरुरत होती है। हालांकि कई लोग तेजी से शरीर के वजन को कम करने के लिए स्ट्रिक्ट डाइट पर चले जाते हैं, जो कि सही नहीं है। दरअसल, वजन कम करना एक प्रक्रिया है, जिसे समय और शरीर की जरुरतों के हिसाब से कम करना चाहिए। यूं तो वजन बढ़ने के लिए काफी हद तक हम खुद ही जिम्मेदार होते हैं, क्योंकि हमारे दैनिक जीवन में कई ऐसी आदतें शामिल हैं जो शरीर के वजन को तेजी से बढ़ाती हैं। आप अपनी रोजमर्रा की कुछ आदतों में परिवर्तन लाकर अपने मोटापे को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, हम जाने-अनजाने कुछ ऐसी गलतियां करते रहते हैं जो हमारे वजन को बढ़ा सकती हैं। ये गलतियां, वजन कम करने के लिए की जा रही अन्य तमाम कोशिशों को भी खराब कर देती हैं। ऐसे में सभी लोगों को इस बारे में जानकारी होना आवश्यक है। अध्ययनों से पता चलता है कि अगर बढ़ते वजन की समस्या पर समय रहते ध्यान न दिया जाए तो इसके कारण डायबिटीज, हृदय रोग जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम काफी अधिक बढ़ जाता है। विशेषकर बच्चों में बढ़ते मोटापे की समस्या को स्वास्थ्य विशेषज्ञ सबसे खतरनाक मानते हैं। आइए उन गलतियों के बारे में जानते हैं जो वजन बढ़ने का कारण हो सकती हैं।

नींद की समस्या के कारण वजन बढ़ना

अध्ययनों में पाया गया है कि जिन लोगों की रात की नींद पूरी नहीं होती है, उनमें अन्य लोगों की तुलना में मोटापा तेजी से बढ़ने का खतरा अधिक हो सकता है। नींद की कमी वजन बढ़ाने के साथ शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को भी कई तरह से प्रभावित कर सकती है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि स्मार्टफोन्स-लैपटॉप से चिपके रहने की आदत आपकी नींद को प्रभावित कर देती है। इनसे निकलने वाली नीली रोशनी का आपके नींद पर नकारात्मक असर हो सकता है।

अस्वास्थ्यकर भोजन से बढ़ता है वजन

स्वस्थ शरीर के लिए सभी लोगों को सुबह का नाश्ता भरपेट, दोपहर का भोजन उससे कम और रात का भोजन बहुत हल्का करने की सलाह दी जाती है। यदि आप रात के समय भारी भोजन करते हैं तो इसके कारण भी वजन तेजी से बढ़ने का खतरा रहता है, इसके लिए मेटाबॉलिज्म को प्रमुख कारण माना जाता है। रात के समय मेटाबॉलिज्म की दर कम हो जाती है। आपका पाचन धीमा होगा तो आहार से पोषक तत्वों का लाभ नहीं उठा पाएंगे और ये शरीर में फैट बढ़ने का कारण बन सकती है।

मीठी चीजों का अधिक सेवन

यदि आप भी मीठी चीजों का अधिक सेवन करते हैं तो इसके कारण भी तेजी से वजन बढ़ने का जोखिम हो सकता है। मीठी चीजें न सिर्फ डायबिटीज के खतरे को बढ़ा देती हैं साथ ही इससे मोटापे का जोखिम बढ़ने का भी खतरा रहता है। सोडा, शुगर वाली चीजें, मिठाइयों का सेवन कम करें इससे भी तेजी से वजन बढ़ने का खतरा हो सकता है।

नियमित व्यायाम नहीं करने से बढ़ता है वजन 

अगर आप चाहते है कि आपका शरीर स्वस्थ और फिट रहे और आपके शरीर का वजन ना बढ़े तो आपको इसके लिए  नियमित व्यायाम करना बेहद जरुरी है. ये ना केवल आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ रखेगा बल्कि आप मानसिक रूप से मजबूत रहेंगे.