घंटेभर में कम हो सकता है शुगर लेवल; डायबिटीज के मरीजों के लिए बेस्ट है इस आटे की रोटी

घंटेभर में कम हो सकता है शुगर लेवल; डायबिटीज के मरीजों के लिए बेस्ट है इस आटे की रोटी

January 25, 2023 Off By NN Express

तनाव और बिगड़ते लाइफस्‍टाइल की वजह से इन दिनों डायबिटीज की समस्‍या तेजी से बढ़ी है. लोग तमाम कोशिशों के बावजूद खुद को इस खतरनाक बीमारी से बचा पाने में सफल नहीं हो पा रहे. मुश्किल यह भी है कि एक बार डायबिटीज की समस्‍या हो जाने पर कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में ब्‍लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने के लिए अपने खान पान में काफी बदलाव लाने की जरूरत पड़ती है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो डाइट में भरपूर फाइबर और प्रोटीन को शामिल करने की सलाह दी जाती है. यही नहीं, मीठी चीजों के सेवन से भी परहेज करना पड़ता है. ऐसे में यहां हम आपके लिए रोटी के कुछ ऐसे विकल्‍प लेकर आए हैं जो ना केवल ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखेगा, बल्कि गेहूं की तुलना में स्‍वादिष्‍ट भी होगा.

चना दाल या बेसन- हेल्‍थलाइनके मुताबिक, अगर आप चना दाल यानी कि बेसन की रोटी का सेवन करें तो इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होने से ये डाइबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह गेहू की तुलना में शुगर लेवल को सामान्‍य रखने में मदद करता है. इसलिए डायबिटीज के पेशेंट बेसन की बनी रोटी का सेवन जरूर करें.

जौ की रोटी- जौ के आटा में भी गेहूं की तुलना में अधिक डायटरी फाइबर पाया जाता है जो शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है. यही नहीं, इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन्‍स भी पाए जाते हैं जो अन्‍य तरीके से भी मरीज को फिट और हेल्‍दी रखने में मदद करता है.

रागी भी फायदेमंद- रागी में भी भरपूर फाइबर और कैल्शियम पाया जाता है. यह डायबिटीज के मरीजों के लिए एक बेहतरीन अनाज है जिसे वे रोटी के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है और शरीर में खून की कमी को दूर करता है. यह वजन को भी कंट्रोल करने में मदद करता है.

कुट्टू का आटा- व्रत में आमतौर पर कुट्टू के आटे का इस्‍तेमाल किया जाता है, लेकिन इसके नियमित सेवन से ब्‍लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज के मरीज इसे अपने डाइट में रोटी के रूप में शामिल कर सकते हैं और हेल्‍दी रह सकते हैं.