प्रधानमंत्री आवास योजना से जरूरतमंदों को मिल रहा खुशियों का आशियाना


प्रधानमंत्री आवास योजना से जरूरतमंदों को मिल रहा खुशियों का आशियाना

January 17, 2023 Off By NN Express

बिलासपुर । बिल्हा ब्लॉक के ग्राम पंचायत धमनी में रहने वाली राधा बाई को टपकती छत की समस्या से निजात मिल गई है। सभी लोगों की तरह राधा बाई को भी पक्का मकान जैसी जीवन की बुनियादी सुविधाओं की चाहत थी, लेकिन आर्थिक तंगी के चलते यह संभव नहीं हो पा रहा था। प्रधानमंत्री आवास योजना से उनके जीवन की दशा और दिशा बदल गई। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2018-19 में पक्का आवास स्वीकृत हुआ। आवास योजना का लाभ मिलने से उन्हें पक्के मकान का सहारा मिला, जिससे उनका मकान का सपना भी पूरा हुआ और कठिनाईयों से भी निजात मिली। राधा बाई अपने बच्चों के साथ अपने पक्के मकान में खुशहाल जीवन बिता रही है।

राधा बाई ने बताया कि वे अपना जीवन बहुत ही कठिनाई से बिता रही थी। वर्षों से वह कच्चे मकान में निवास कर रही थी। उनकी आर्थिक स्थिति दयनीय होने के कारण उनके लिए प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत पक्का मकान का लाभ मिलना एक उपहार के समान था। पहले कच्चे मकान में जीवन यापन करने में बहुत सारी कठिनाईयां होती थी। आर्थिक सामाजिक जनगणना 2011 के सर्वे सूची के आधार पर प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अन्तर्गत वर्ष 2018-19 में आवास स्वीकृत हुआ। ग्राम पंचायत सचिव व सरपंच की ओर से पंजीयन कराया गया व प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया गया। जिसका निर्माण कार्य तकनीकी सहायक व रोजगार सहायक की सहायता से हितग्राही की ओर से स्वयं पूर्ण किया गया। जिसमें अब वह अपने दो बच्चों के साथ निवास कर रही है। राधा बाई ने उनके सपनों को पूरा करने के लिए शासन का आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद दिया।

जनपद पंचायत बिल्हा में अब तक कुल 16 हजार 783 हितग्राहियों को आवास स्वीकृत हुआ है। जिनमें से 14 हजार 853 हितग्राहियों को पहले किश्त की राशि, 14 हजार 398 हितग्राहियों को दूसरे किश्त की राशि, 13 हजार 566 हितग्राहियों को तीसरे किश्त की राशि व 6 हजार 531 हितग्राहियों को चौथे किश्त की राशि जारी की चुकी है। जनपद पंचायत बिल्हा के अंतर्गत अब तक कुल 13 हजार 193 आवास पूर्ण कर लिये गये हंै।