प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा हुआ पक्का मकान का सपना

प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा हुआ पक्का मकान का सपना

January 17, 2023 Off By NN Express

जगदलपुर । प्रधानमंत्री आवास योजना कई परिवारों की खुशियों की वजह बन रही है। इन परिवारों में बस्तर की बोड़ंगी और ईच्छाबती का भी नाम है। जिनके लिए पक्का मकान किसी सपने की तरह था। दरअसल 39 वर्षीय बोड़ंगी अपने परिवार के साथ ग्राम पंचायत खोरखोसा में रहती हैं। खेती.किसानी कर अपने परिवार का भरण.पोषण करने वाली बोड़ंगी के लिए पक्का मकान किसी सपने की तरह था। ग्राम पंचायत से बोड़गी को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के बारे में पता चला जिसके बाद उन्होंने पंचायत  से सभी जानकारी इकट्ठा कर सभी नियमों के तहत अपना फार्म भर दिया। 

योजना के तहत जब हितग्राहियों की लिस्ट आई तब उसमें बोड़ंगी का भी नाम था। उन्हें 2 कमरे के पक्के मकान के लिए सरकार की तरफ से 3 किस्तों में घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी गई। बोड़ंगी पक्का मकान पाकर खुश हैं। वे सरकार का धन्यवाद करते हुए कहती हैं कि मिट्टी के मकान में कई तरह की दिक्कतें थी। बरसात में मिट्टी और फर्श गीले हो जाते थे तो ठंड भी ज्यादा लगती थी। पक्का मकान बन गया है तो सुरक्षित महसूस करती हूं।

ऐसी ही कहानी बस्तर पंचायत के नदी सागर गांव की रहने वाली ईच्छाबती की भी है। ईच्छाबती ने 1 लाख 45 हजार रुपए की लागत से अपने पक्के मकान के सपने को पूरा किया है जिसकी वजह से वे सरकार का धन्यवाद करती हैं। ईच्छाबती कहती हैं कि एक साथ पक्के मकान के लिए पैसे जोड़ना मुश्किल काम है। सरकार की मदद से उन्हें 3 किस्तों में 1 लाख 30 हजार रुपए प्राप्त हुए। कुछ पैसे ईच्छाबती ने महात्मा गांधी नरेगा से 95 दिनों की मजदूरी से कमाए थे। इन पैसों का उपयोग भी उन्होंने अपने मकान को बनाने में लगाए। ईच्छाबती खुश हैं और सरकार का धन्यवाद करते हुए कहती हैं कि पक्के मकान में वे धूपए ठंड और बरसात से सुरक्षित महसूस करती हैं।