कचरे में आग से परेशान हैं लोग:एनजीटी में केस होने के बाद भी नहीं रुकी कचरे की डंपिंग व जहरीला धुंआ

कचरे में आग से परेशान हैं लोग:एनजीटी में केस होने के बाद भी नहीं रुकी कचरे की डंपिंग व जहरीला धुंआ

January 17, 2023 Off By NN Express

जमशेदपुर ,17 जनवरी I सोनारी दोमुहानी के पास मरीन ड्राइव के किनारे कचरा डंपिंग करने और जलाने के मामले में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) में मुकदमा दायर होने के बाद अब भी वहां कचरे की डंपिंग जारी है। जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति (जेएनएसी) के कचरा वाहन सोमवार को भी कचरा डंप करते रहे, पूरे दिन यह सिलसिला चला।

उधर, कचरे में लगी आग को भी बुझाने का प्रयास नहीं किया गया। इसके चलते मरीन ड्राइव और आसपास के इलाके में काफी प्रदूषण हो रहा है।

उधर, एनजीटी के कोलकाता ब्रांच ने केंद्र सरकार, राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, पूर्वी सिंहभूम की उपायुक्त, जमशेदपुर अक्षेस और टाटा यूटिलिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड (जुस्को) को नोटिस जारी किया है। मुकदमा वरिष्ठ नागरिक केएस उपाध्याय ने किया है।

इस मामले के अधिवक्ता संजय उपाध्याय ने बताया कि नोटिस जारी करने के बाद मंगलवार को कोर्ट की ओर से सभी का नोटिस भेजने का आर्डर आएगा। नोटिस पर एक महीने में जवाब देना होगा।

आग बुझाने की भी कोशिश नहीं हुई

15 दिनों से कचरा डंपिंग एरिया में आग लगी हुई है। सोमवार को भी आग बुझाने की कोशिश जेएनएसी की ओर से नहीं की गई। आसपास के इलाके में धुआं भरा हुआ है। रिहायशी इलाके में लोगों का घरों में रहना भी मुश्किल हो रहा है।

दर्जन भर गाड़ियों ने कचरा डंप किया

जेएनएसी की गाड़ियां सोमवारी को भी सुबह से कचरा डंप करती नजर आईं। 12 गाड़ी कचरा डंप किया गया है। इसमें तीन बड़ी गाड़ियों ने कचरा डंप किया। इस दौरान कचरे को समतल करने के लिए जेसीबी भी लगाई गई थी।

एनजीटी के आदेश का उल्लंघन न हो

शॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की व्यवस्था नहीं है। इसके चलते कचरा डंपिंग में दिक्कत आ रही है। हमने जेएनएसी और जुस्को को कहा है कि किसी भी हाल में एनजीटी के आदेश का उल्लंघन नहीं हो। कचरे में आग किसी भी हालत में नहीं लगाया जाए, इसके भी निर्देश दिए गए हैं।

कचरा डंपिंग एरिया का निरीक्षण किया है। जेएनएसी के पास डंपिंग के लिए कोई यार्ड नहीं है। विकल्प पर विचार विमर्श किया जाएगा। कौन आग लगा रहा, पता लगा रहे। कचरा डंप आग लगाई जा रही है। प्रदूषण हो रहा है। एनजीटी में मामला दर्ज किया गया है। सभी प्रतिवादियों को एनजीटी में आकर अपना पक्ष देना होगा।