इस बैंक से किसान अब घर बैठे ले सकेंगे 1.6 लाख रुपये तक का लोन, साथ में कई सेवाएं शुरू

इस बैंक से किसान अब घर बैठे ले सकेंगे 1.6 लाख रुपये तक का लोन, साथ में कई सेवाएं शुरू

January 15, 2023 Off By NN Express

सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन बैंक ने किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड की पेशकश करने के साथ ही अपनी डिजिटल नई पहल ‘प्रोजेक्ट वेव’ के तहत दी जाने वाली सेवाओं का विस्तार किया है. बैंक ने शनिवार को एक बयान में कहा है कि अब क्रिसान क्रेडिट कार्ड के तहत 1.60 लाख रुपये तक का कर्ज ऑनलाइन ही लिया जा सकता है. इसके अलावा चार लाख रुपये तक के एग्री-ज्वैल को भी रिन्यू ऑनलाइन किया जा सकता है.

ऑटो लोन भी मिलेगा ऑनलाइन

इसके साथ ही बैंक ने कहा कि उसने ऑटो लोन को ऑनलाइन माध्यम से मुहैया कराने के लिए मारुति सुजुकी के साथ करार किया है. इसके अलावा विदेश से पैसे भेजने के लिए ग्राहक उसके पोर्टल आईएनडी ट्रेड एनएक्सटी का इस्तेमाल कर सकते हैं. बैंक ने कहा कि विदेश से भेजी गई राशि सीधे ग्राहक के खाते में उसी दिन भेज दी जाएगी.इंडियन बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी शांतिलाल जैन ने कहा कि बैंक की डिजिटल पहल के तहत लाई गई नई सेवाएं ग्राहकों को अधिकतम डिजिटल पहुंच देने के अभियान का हिस्सा हैं.आपको बता दें कि इंडियन बैंक ने हाल ही में अलग-अलग अवधि के लोन के लिए मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) आधारित ब्याज दर में 0.25 फीसदी तक की बढ़ोतरी की थी. इंडियन बैंक ने शेयर बाजारों को भेजी एक सूचना में कहा कि यह बढ़ोतरी 3 जनवरी से लागू हो गई है.

ALSO READ :- पांच साल की सबसे बड़ी छंटनी करने को तैयार वोडाफोन, जानें कि​तने लोग होंगे बेरोजगार

एक साल की अवधि की एमसीएलआर को 8.20 फीसदी से बढ़ाकर 8.30 फीसदी किया जाएगा. वहीं, एक साल की एमसीएलआर के आधार पर ही ऑटो, पर्सनल और होम लोन की दरें तय की जाती हैं. वहीं, एक दिन की एमसीएलआर दर को भी 0.25 फीसदी बढ़ाकर 7.75 फीसदी किया जाएगा. जबकि एक महीने से लेकर छह महीने की अवधि के लोन पर एमसीएलआर दर को 0.20 फीसदी बढ़ाया जाएगा.इससे पहले इंडियन बैंक ने पिछले महीने 2 करोड़ रुपए से कम की एफडी पर ब्याज दरों में संशोधन किया था और ये नई ब्याज दरें 19 दिसंबर, 2022 से प्रभावी हैं. इंडियन बैंक ने IND SHAKTI 555 DAYS के नाम से विशेष एफडी योजना की शुरुआत की है.