पक्का घर पाकर रजनतींन के चेहरे पर आई मुस्कान

पक्का घर पाकर रजनतींन के चेहरे पर आई मुस्कान

January 13, 2023 Off By NN Express

कोण्डागांव। हर व्यक्ति की बुनियादी आवश्यकता होती है रोटी, कपड़ा और मकान। जिसे पाने के लिए व्यक्ति निरंतर संघर्षशील रहता है। ऐसे में शासन द्वारा व्यक्ति के हर कदम पर उसकी बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करने सहायता की जा रही है। जिसके लिए रोटी एवं कपड़ों की उपलब्धता के लिए मनरेगा जैसी रोजगारमूलक योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। साथ ही उसकी सुरक्षा एवं सम्मानपूर्वक जीवन यापन के लिए घर बनाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हर व्यक्ति को घर उपलब्ध कराने के लिए योजना संचालित की जा रही है। जिससे कोई भी व्यक्ति आवास विहीन ना रहे।
ऐसी ही एक कहानी कोण्डागांव जिले के केशकाल विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम पंचायत गुलबापारा निवासी रजनतींन की है। जिन्होने वर्ष 2019-20 में पीएम आवास योजनान्तर्गत अपने पक्के घर के सपने को साकार किया। इस संबंध में रजनतीन ने बताया कि उनके पास आमदनी का कोई खास स्रोत नहीं था। वे श्रमिक के रूप में कार्य कर अपना जीवनयापन किया करती थी। ऐसे में वे अपने एक कमरे के कच्चे जर्जर मकान में रहकर गुजारा किया करती थी। जिसमें वर्षा के दिनों में पानी टपका करता था और रहने में बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। ऐसे में उन्होने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि उनका खुद का पक्का घर कभी बन पायेगा।
इस दौरान उन्हें पीएम ग्रामीण आवास योजना के तहत् घर बनाने में शासकीय सहायता प्राप्त होने के संबंध में जनपद पंचायत से जानकारी मिली। ग्राम पंचायत में आवेदन पर उन्हें आवास के लिए राशि स्वीकृत की गई। जिस पर वे अत्यंत खुश थी जल्द ही उनके खाते में योजना की राशि की पहली किश्त के रूप में 15 हजार रुपये प्राप्त हुए और धीरे-धीरे घर बनने के साथ उन्हे 1.3 लाख रुपये की सहायता प्राप्त हुई। जिससे उन्होंने आवास निर्माण का कार्य प्रारंभ कर पूर्ण किया। जिसमें उन्होने खुद भी श्रमदान किया था। अब वे निश्चिंत होकर ठण्ड, गर्मी, बरसात में रह सकती है। इसके लिए रजनतींन ने सरकार को धन्यवाद देते हुए कहा कि सरकार की इस योजना से आर्थिक तंगी से गुजर रहे लोगों को भी अपना आशियाना बनाने का मौका मिल रहा है। जो कभी उनके लिए असंभव हुआ करता था वो अब संभव हो सका है।
जिले में 6 हजार से अधिक आवासों का निर्माण पूर्ण
उल्लेखनीय है कि जिला कोण्डागांव में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अन्तर्गत वर्ष 2018-19 एवं 2019-20 में स्वीकृत आवासों के 4399 हितग्राहियों के बैक खाते में प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ किश्त की राशि कुल 13 करोड़ 06 लाख 49 हजार रूपए जारी कर दी गई है। राशि मिलने के बाद कोरोना काल से लंबित पड़े आवासों के निर्माण में तेजी आई है, और हितग्राही अपने आशियानों को बनते हुए देख रहे है। कोण्डागांव जिले में अब तक 13646 स्वीकृत आवासों में से 6308 आवास का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है।
शासन द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बड़ेराजपुर विकासखण्ड के 792 हितग्राहियों को 1 करोड़ 77 लाख 65 हजार रुपए, केशकाल विकासखण्ड के 585 हितग्राहियों को 1 करोड़ 74 लाख 17 हजार रुपए, कोण्डागांव विकासखण्ड के 1440 हितग्राहियों को 4 करोड़ 47 लाख 46 हजार रुपए, माकड़ी विकासखण्ड के 858 हितग्राहियों को 3 करोड़ 22 लाख 25 हजार रूपए, फरसगांव विकासखण्ड के 724 हितग्राहियों को 1 करोड़ 84 लाख 96 हजार रुपए, प्रथम द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ किश्त के रूप में प्रदान किया गया है।
हितग्राहियों के खातों में सीधे राशि अंतरण उपरांत आवास निर्माण के कार्य में गति आई है। वहीं हितग्राहियों में भी खुशी व्याप्त है कि उनके सपनों के आशियाने जल्द बनेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के जिला पंचायत के अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में राशि की कोई कमी नहीं है एवं आवास निर्माण की प्रगति के आधार पर आगामी किश्त की राशि शीघ्र जारी की जा रही है। इस योजना के तहत पक्के आवासों के निर्माण से परिवारों को अपने कच्चे आवासों से मुक्ति मिल रही है और वे अपने पक्के आशियाने में खुशहाल जिंदगी बसर करेंगे।