छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2022-23 : जिले के खिलाड़ियों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में हासिल की जीत

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2022-23 : जिले के खिलाड़ियों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में हासिल की जीत

January 11, 2023 Off By NN Express

कोरिया,11 जनवरी I मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा राज्य के परम्परागत खेलों को पहचान दिलाने की मंशा से छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की शुरुआत की गई। अक्टूबर 2022 से शुरू की गई प्रतियोगिताओं के अंतिम पड़ाव में पारंपरिक खेलों के प्रति लोगों का उत्साह देखते ही बनता है। राजीव युवा मितान क्लब स्तर से होते हुए यह प्रतियोगिता अब राज्य स्तरीय में पहुंच गई है, जिसमें बच्चे से लेकर बुजुर्ग उत्साहपूर्वक, जोर-शोर से जीत हासिल करने दम लगा रहे हैं। राजधानी रायपुर के विभिन्न खेल परिसरों में 08 जनवरी से आयोजित राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में जिले के खिलाडियों का भी अच्छा प्रदर्शन देखने मिला है।

08 जनवरी को  हुए खेलों में सरगुजा संभाग टीम से मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले के प्रतिभागियों ने 0-18 वर्ष आयुवर्ग में पिट्ठुल में बालिका वर्ग में प्रथम, कबड्डी बालक वर्ग में तृतीय, बिल्लस बालिका वर्ग में द्वितीय, भौरा बालक वर्ग में द्वितीय तथा कंचा 40 वर्ष से अधिक आयुवर्ग में पुरुष वर्ग में प्रथम स्थान हासिल किया है।

इसी प्रकार 09 जनवरी को आयोजित प्रतियोगिताओं में 0-18 वर्ष आयुवर्ग में फुगड़ी बालक वर्ग तृतीय, 18-40 वर्ष आयुवर्ग गिल्ली डंडा महिला वर्ग प्रथम एवं पुरुष वर्ग ने तृतीय, रस्साकस्सी में पुरुष वर्ग तृतीय तथा 40 वर्ष से अधिक आयुवर्ग बिल्लस में पुरुष वर्ग ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

कलेक्टर पीएस ध्रुव ने सभी प्रतिभागियों को बधाई एवं शुभकामनाएं प्रेषित की हैं। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के तहत 14 प्रकार के सभी खेलों गिल्ली-डंडा, पिट्ठुल, संखली, लंगड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकशी, बांटी, बिल्लस, फुगड़ी, गेड़ी दौड़, भंवरा, 100 मीटर दौड़ और लंबी कूद में जिले के खिलाड़ियों का उत्कृष्ट प्रदर्शन रहा।