मीठा खाने के शौकीन हैं या चटपटा, इंदौर की गलियों में आकर चखें हर तरह के जायके

मीठा खाने के शौकीन हैं या चटपटा, इंदौर की गलियों में आकर चखें हर तरह के जायके

January 10, 2023 Off By NN Express

इंदौर भारत के सबसे साफ-सुथरे शहरों में शामिल है। लेकिन इसकी पहचान सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं, बल्कि यह शहर अपने जायकों के लिए भी दुनियाभर में मशहूर है। अगर आप घूमने-फिरने के साथ खानपान के भी शौकीन हैं, तब तो इंदौर में आपके लिए काफी कुछ मौजूद है। ज्योतिर्लिंग महाकाल व ओंकारेश्वर या ऐतिहासिक नगरी महेश्वर व मांडू आने वाले लोग बिना इंदौर घूमे वापस नहीं जाते। यहां का पोहा, कचौड़ी, समोसा, भुट्टे का कीस, गराडू, मूंग का हलवा, 10 फ्लेवर की पानी पतासी (फुल्की), दूध की शिकंजी, कोकोनट लस्सी, जोशी का दही बड़ा, केसरिया दूध, फालूदा केसर कुल्फी जैसा स्वाद कहीं और चखने को नहीं मिलेगा।

लोग परिवार संग यहां रात में सजने वाली सराफा चौपाटी पर खाते-पीते नजर आ जाएंगे। यहां मिलने वाली जायकेदार डिशेज़ में से एक है पेटीस। यूं तो बिना तले समोसे की तरह चोकोर आकार के बनने वाले व्यंजन को पूरी दुनिया में पैटी कहा जाता है पर इंदौर में पेटीस आलू और सूखे नारियल से बनती है। जिसे व्रत में भी खाया जा सकता है। इसका स्वाद चटनी से और भी बढ़ जाता है। दाल बाफले, देखने में काफी हद तक दाल बाटी की तरह लगता है, लेकिन स्वाद में थोड़ा अलग। यह एक बेक्ड डिश है। इंदौरी दाल बाफले का स्वाद इतना जायकेदार होता है कि इससे पेट ही भरता है मन तो बिल्कुल नहीं। 

साबूदाने की खिचड़ी

इंदौर में बनने वाली साबूदाने की खिचड़ी का स्वाद भी बेहद टेस्टी और अलग होता है। जो यहां का बहुत ही लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है। उबले हुए साबूदाना को कई तरह की नमकीन और चिप्स के साथ मिलाकर बनाया जाता है।  इसे मसाले, धनिया और नींबू के साथ सर्व किया जाता है। 

बैंजो 

बहुत ही अलग नाम है इस डिश का। जो यहां की 56 दुकान में मिलने वाली एक डिश है। अंडे से बनी यह डिश आमलेट और बन का कॉम्बीनेशन है जिसे खास तरह की चटनी और बनाने के अनोखे अंदाज के कारण पसंद किया जाता है। नए इंदौर का यह बाजार पुराने इंदौर की तंग गलियों की तरह नहीं बल्कि चौड़ी सड़क पर सजता है।

पोहा जलेबी

इंदौर में आकर पोहा-जलेबी नहीं खाया तो बहुत कुछ मिस कर दिया कुछ ऐसा है। इस डिश को आप सुबह से दोपहर तक कभी भी खा सकते हैं। यहां हर थोड़ी दूर पर आपको ये डिश मिल जाएगी और स्वाद में एक जैसी।