केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ की छवि धूमिल करने लगातार कर रहा सौतेला व्यवहार

केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ की छवि धूमिल करने लगातार कर रहा सौतेला व्यवहार

January 8, 2023 Off By NN Express

रायपुर ,08 जनवरी I अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी मानवाधिकार के प्रदेश अध्यक्ष डॉ प्रकाश अनंत ने देश की राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस की परेड में छत्तीसगढ़ की झांकी को स्थान नहीं दिए जाने पर केन्द्र सरकार पर तीखा हमला करते हुए कहा है कि जब से छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनी है तब से मोदी सरकार छत्तीसगढ़ के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है और उसी के कारण गणतंत्र दिवस में होने वाले परेड में छत्तीसगढ़ की झांकी को शामिल नहीं किया गया है। छत्तीसगढ़ की झांकी नही शामिल करने पर मोदी सरकार का दोहरा चरित्र सामने आया है। इस वर्ष छत्तीसगढ़ की झांकी गौण अन्न से उत्पादित वस्तुओ और छत्तीसगढ़ के मिलेट मिशन के आधार पर बनाई गयी।

जबकि केन्द्र इस वर्ष खुद मिलेट वर्ष मना रही है। छत्तीसगढ़ सरकार गौण अन्न पर जो बेहतर काम कर रही वह देश दुनिया के सामने नहीं आ पाये इसलिये झांकी को ही नही शामिल होने दिया। कांग्रेस सरकार के प्रति दुर्भावना के कारण छत्तीसगढ़ की सभ्यता और संस्कृति की झलक इस बार राजपथ पर दिखाई नहीं देगी। इस प्रकार की हरकत मोदी सरकार द्वारा पहली बार नहीं की गई है, कांग्रेस सरकार द्वारा किए जा रहे उत्कृष्ट कार्ययोजनाओं और छत्तीसगढ़ मॉडल की ख्याति देखकर कुंठाग्रस्त मोदी सरकार लगातार छत्तीसगढ़ के प्रति भेदभाव पूर्ण रवैया बनाए हुए है। मोदी सरकार बार-बार संघी ढांचे पर प्रहार कर भूपेश सरकार के कामों में अड़चन डालने का प्रयास करती रही है।

अनंत जी ने कहा की जब भूपेश सरकार ने किसानों को 2500 रु समर्थन मूल्य देने की बात कही तब मोदी सरकार ने सेंट्रल पूल में चावल लेने से मना कर दिया, धान खरीदी के समय केंद्र सरकार बारदाने की आपूर्ति रोक देती है, मोदी सरकार छत्तीसगढ़ के हक़ के जीएसटी छतिपूर्ति और कोयला रायल्टी जैसे विभिन्न मदों के 55000 करोड रुपए दबा कर बैठी हुई है, हाल ही में मोदी सरकार ने छत्तीसगढ़ के गरीबों के लिए बनने वाले पीएम आवास के फंड को ही रद्द कर दिया। हाल ही में कांग्रेस सरकार ने प्रदेश के कर्मचारीयों-अधिकारियों के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए पुरानी पेंशन योजना बहाल करने की घोषणा की तो मोदी सरकार ने नियमों का हवाला देते हुए छत्तीसगढ़ के कर्मचारीयों-अधिकारियों के हक़ का जमा पैसा भी लौटाने से मना कर दिया।

मोदी सरकार की अनगिनत अड़चनों के बावजूद भूपेश सरकार छत्तीसगढ़ की जनता के लिए अटल रहकर काम कर रही है। केन्द्र सरकार की ओछी हरकतें उनकी घटिया मानसिकता को दर्शाती है। अनंत जी ने कहा कि आज पूरे देश में छत्तीसगढ़ मॉडल की मिशाल दी जाती है, ज्वलंत उदाहरण में सर्वोच्च उदाहरण छत्तीसगढ़ का दिया जाता है, किन्तु केन्द्र सरकार लगातार छत्तीसगढ़ प्रदेश की छवि धूमिल करने का प्रयास करती रही है। सत्य परेशान जरूर होता है, पर जीत हमेशा सच्चाई की ही होती है।