भारत सरकार के सीसीए कार्यालय के कंप्यूटर्स हैक, रैंसमवेयर से किया हमला

भारत सरकार के सीसीए कार्यालय के कंप्यूटर्स हैक, रैंसमवेयर से किया हमला

January 7, 2023 Off By NN Express

अमरावती,07 जनवरी  दिल्ली एम्स के कंप्यूट में हैक जैसी एक घटना और सामने आई है। ये दूसरी घटना आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में हुई है। यहां के संचार लेखा नियंत्रक (सीसीए) के कार्यालय में कुछ कंप्यूटर सिस्टम पर हैकरों ने सेंध लगाई है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को जानकारी दी कि हैकरों ने फिरौती की मांग को लेकर रैंसमवेयर से कंप्यूटरों पर हमला किया। कार्यालय के कर्मचारियों ने गुरुवार को अपने सिस्टम में अचानक एक झंडा दिखने लगा। हैकरों ने रैंसमवेयर से सिस्टम को हैक कर लिया था।

सीसीए संचार विभाग, भारत सरकार के अंतर्गत आता है, जिसका आंध्र प्रदेश सर्किल कार्यालय विजयवाड़ा में स्थित है। सीसीए के विनोद कुमार ने बताया कि इस साइबर हमले में कोई महत्वपूर्ण डेटा चोरी नहीं हुआ क्योंकि उनका सर्वर सुरक्षित पाया गया। हमने इस पर अपने मुख्यालय को अलर्ट कर दिया है और साइबर क्राइम पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई है। 

साइबर क्राइम इंस्पेक्टर ने कहा कि हैकिंग स्पष्ट रूप से फिरौती के लिए की गई क्योंकि हैकर्स ने सिस्टम पर एक झंडा पोस्ट किया था। लेकिन अब तक, उस पर आगे कोई संचार नहीं हुआ है। आईटी कर्मचारी उल्लंघनों को रोकने के लिए सुधारात्मक उपाय शुरू कर दिए।