रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं देसी घी, झुर्रियां और ड्राई स्किन जैसी इन 4 समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं देसी घी, झुर्रियां और ड्राई स्किन जैसी इन 4 समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

January 6, 2023 Off By NN Express

रात को चेहरे पर देसी घी लगाने के फायदे सर्दियों में कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स लोगों को परेशान करती हैं। जैसे कभी ड्राई स्किन की वजह से एग्जिमा तो कभी डिहाइड्रेशन की वजह से डल स्किन और झुर्रियों की समस्या हो जाती है। ऐसे में रात के समय चेहरे पर देसी घी लगाना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, सर्दियों में अगर आप रात को चेहरे पर देसी घी लगाकर सोते हैं तो आपको त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। आपको कैसे मालूम?

1. शिकन नहीं होगी
देसी घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो झुर्रियों को कम करने में मददगार होता है। यह देसी घी त्वचा के रोमछिद्रों में नमी भरता है और कोलेजन को बढ़ाता है, जिससे आपको झुर्रियां नहीं आएंगी। इसके अलावा अगर आपके चेहरे पर भी हल्की फाइन लाइन्स हैं तो इसे कम करने में यह कारगर है।

2. रूखी त्वचा में कारगर
रूखी त्वचा की समस्या में देसी घी लगाना बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा को भीतर से पोषण देने के साथ-साथ उसकी बनावट में सुधार करने में मदद करता है। इसके बारे में अच्छी बात यह है कि इसके एंटीऑक्सीडेंट त्वचा में नमी को बंद कर देते हैं और इसकी बनावट में सुधार करते हैं।

3. बेजान त्वचा में फायदेमंद
सुस्त त्वचा पर देसी घी लगाने से काफी फायदा होता है। दरअसल जब आप इसे नियमित रूप से लगाते हैं तो यह त्वचा को भीतर से चमकदार बनाने में मदद करता है और इसके एंटीऑक्सीडेंट पिगमेंटेशन को कम करते हैं। इस तरह यह बेजान त्वचा की समस्या में लाभकारी होता है।

4. ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करेगा
चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन ही त्वचा की चमक बढ़ाने और उसे कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है। जब आप अपने चेहरे पर देसी घी लगाकर कुछ देर तक मसाज करते हैं तो इससे चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन सही होता है और चेहरे की चमक बढ़ती है।इसलिए रात को सोने से पहले हाथ में थोड़ा सा देसी घी लेकर सो जाएं। फिर इसे दोनों हाथों से मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें और सो जाएं। सुबह उठकर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।