DSPM Plant से हाइवा के माध्यम से किए जा रहे राखड़ परिवहन में नियमाें की अनदेखी…

DSPM Plant से हाइवा के माध्यम से किए जा रहे राखड़ परिवहन में नियमाें की अनदेखी…

January 3, 2023 Off By NN Express

कोरबा ,03 जनवरी I सड़क से राखड़ परिवहन में लापरवाही के कारण लाेगाें काे हाे रही परेशानी काे देखते हुए एक माह पहले कलेक्टर संजीव झा ने नियमाें के पालन का निर्देश दिया था। बावजूद इसके शहर में डीएसपीएम प्लांट से हाइवा के माध्यम से किए जा रहे राखड़ परिवहन में नियमाें की अनदेखी की जा रही है। इस कारण काेरबा-बालकाे मार्ग पर ढेंगुरनाला के आसपास राखड़ मिश्रित धूल का गुबार उठने से राहगीर परेशान हाे रहे हैं। सड़क पर न ताे लगातार पानी का छिड़काव किया जा रहा है और न ही साफ-सफाई कराई जा रही है।

राखड़ लदे भारी वाहनाें की आवाजाही से जगह-जगह गड्ढे बनकर वहां जलजमाव हाे रहा है। बावजूद इसके मरम्मत नहीं कराई जा रही है। प्रतिदिन करीब 15 हजार लाेग उक्त मार्ग पर सुबह से देर रात तक आवाजाही करते हैं, जिन्हें एक ओर गड्ढा ताे दूसरी ओर धूल से परेशान हाेना पड़ता है। नियमाें का पालन जरूरी, राहगीर परेशान: नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष हितानंद अग्रवाल के मुताबिक सड़क से राखड़ परिवहन के दाैरान नियमाें का पालन करना जरूरी है। नियम की अनदेखी के कारण सड़काें राखड़ गिर रहे हैं, जाे धूल की तरह उड़ रहे हैं। इससे राहगीर परेशान हाे रहे हैं। संबंधित कंपनियाें काे अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करना चाहिए।

राखड़ परिवहन से सड़क बदहाल, मरम्मत नहीं

बिजली कंपनी के पावर प्लांट के साइलाे से चेकपाेस्ट के पीछे राखड़ डंप किया जा रहा है। इसके लिए चल रहे भारी वाहन पथर्रीपारा से चेकपाेस्ट के अंतिम छाेर तक काेरबा-बालकाे मार्ग पर चल रहे हैं। भारी वाहनाें के दबाव के कारण पुल समेत आगे गड्ढे हाेने से सड़क बदहाल हाे गया है, लेकिन मरम्मत नहीं कराई जा रही है, जबकि कलेक्टर संजीव झा ने सड़क सुधार की जिम्मेदारी भी संबंधित उपक्रम की बताई है।

नियम तिरपाल लगाने का फिर भी ढंक जा रहा ग्रीन नेट से

मालवाहक में राखड़ परिवहन के लिए नियम तिरपाल ढंककर चलने का है, लेकिन डीएसपीएम प्लांट के साइलाे से चेकपाेस्ट बस्ती के पीछे तक राखड़ परिवहन कर रहे ट्रांसपाेर्ट कंपनी के हाइवा में तिरपाल की जगह खानापूर्ति के लिए ग्रीन नेट ढंका जा रहा है। इससे वाहनाें के चलते समय बारिक कण-धूल उड़ते रहते हैं। इसी तरह से कई अन्य उपक्रम के डेम से किए जा रहे राखड़ परिवहन में भी लापरवाही बरती जा रही है।

गड्ढे के कारण अंधेरे में लाेग गिरकर हाे रहे घायल

चेकपाेस्ट के पास मुख्य मार्ग से भारी वाहनाें के डंपिंग क्षेत्र की ओर मुड़ने के कारण वहां गड्ढे हाे गए। वहीं अब जलजमाव हाेने लगातार गड्ढे बढ़ते जा रहे हैं। रात के अंधेरे में पानी भरा हाेने से गड्ढे नजर नहीं आते हैं और लाेग वहां दाेपहिया वाहन से गिरकर लाेग घायल हाे रहे हैं। शनिवार रात 11 बजे शहर के स्टेशन से बालकाे लाैट रहे नेहरुनगर निवासी शशिकांत लहरे ने बताया कि अंधेरे में गड्ढे का पता नहीं चला। वे गिरकर घायल हाे गए।

नियम के पालन के लिए ठेकेदार को देंगे निर्देश

डीएसपीएम प्लांट एश यूटिलाइजेशन देख रहे एसबी सिविल एचएल भूर्या के मुताबिक राखड़ परिवहन के टेंडर में नियमों का पालन करने का निर्देश है। सड़क में लगातार पानी का छिड़काव नहीं करने की शिकायत मिली है। इस संबंध में ठेकेदार को नियमों का पालन करने सख्त निर्देश जारी किया जाएगा। तिरपाल बगैर राखड़ परिवहन नहीं होने दिया जाएगा।