चिकन खाते हैं तो हो जाएं सावधान.. बीमार पड़ेंगे तो काम नहीं आएंगी एंटीबायोटिक दवाएं !

चिकन खाते हैं तो हो जाएं सावधान.. बीमार पड़ेंगे तो काम नहीं आएंगी एंटीबायोटिक दवाएं !

December 31, 2022 Off By NN Express

चिकन खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। अब तक आपने यह तो सुना ही होगा। चिकन में प्रोटीन, विटामिन और सेहत को फायदा पहुंचाने वाली कई तरह की चीजें पाई जाती हैं. इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ इसे सेहत के लिए अच्छा बताते हैं। लेकिन हाल ही में प्रकाशित एक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादा मात्रा में चिकन खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है। इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि चिकन खाने वाले ऐसे लोगों पर एंटीबायोटिक्स का असर कम होता है. आइए जानते हैं क्या कहती है ये रिपोर्ट…
 
रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है
अधिकांश पोल्ट्री फार्म मालिक अपनी मुर्गियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए ढेर सारी एंटीबायोटिक्स देते हैं। इस कारण एंटीबायोटिक्स चिकन खाने वाले लोगों के प्रभाव को कम कर सकते हैं। इसलिए अधिक मात्रा में चिकन का सेवन नहीं करना चाहिए।
 
शरीर पर दुष्प्रभाव
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ज्यादातर लोग चिकन को उसकी सेहत के हिसाब से खरीदते और पकाते हैं। इस चिकन को खाते ही चिकन के शरीर में मौजूद एंटीबायोटिक्स इसे खाने वाले के शरीर में तुरंत ट्रांसफर हो जाते हैं। इस कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है और फिर वही दवाएं असर नहीं कर पाती हैं। इससे कई अन्य तरह की समस्याएं भी होती हैं।
 
पूरी दुनिया में एक ही स्थिति
चिकन के शरीर से एंटीबायोटिक के इंसानों में ट्रांसफर होने के मामलों को मेडिकल भाषा में एएमआर यानी एंटीमाइक्रोबियल रेजिस्टेंस कहा जाता है। WHO के अनुसार, मनुष्यों में संक्रमण को रोकने या उसका इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक, एंटीवायरल, एंटीफंगल या एंटीपैरासिटिक्स के रूप में एंटीमाइक्रोबायल्स का उपयोग किया जाता है। स्वास्थ्य चुनौतियों में से एक बन गया है।