हाट बाजार क्लिनिक से मिल रही निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा, 1 लाख से अधिक लोग हुए लाभांवित

हाट बाजार क्लिनिक से मिल रही निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा, 1 लाख से अधिक लोग हुए लाभांवित

December 28, 2022 Off By NN Express

बलौदाबाजार,28 दिसंबर । जिले में स्वास्थ्य सम्बंधी शासन की विशेष फ्लैगशिप योजना मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक का लाभ जमीनी स्तर पर दिखाई पड़ रहा है। इस वर्ष माह अप्रैल से नवंबर  तक जिले में एक लाख से अधिक लोगों ने योजना का लाभ उठाया है। इस बारे में जानकारी देते हुए जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एम पी महिस्वर ने बताया की जिले में पाँच ब्लॉक में कुल 30 हाट बाजार संचालित हैं जिनके द्वारा क्लिनिक में मरीजों को देखा जा रहा है। हाट बाजार की मोबाइल मेडिकल टीम में डॉक्टर, फार्मासिस्ट,एमएलटी और नर्स द्वारा सेवा प्रदान की जाती है। 

कलेक्टर रजत बंसल द्वारा डीएमएफफंड से प्रत्येक ब्लॉक को एक मोबाइल वैन भी हाट बाजार क्लिनिक हेतु उपलब्ध करवाई गई है। इसके साथ ही जिले में अभी तक कुल 13 भवन हाट बाजार ( डेडिकेटेड क्लीनिक) हेतु पूर्ण रुप से तैयार होकर कार्य कर रहे हैं तथा शेष निर्माणाधीन हैं। इस वर्ष माह अप्रैल से नवम्बर तक कुल एक लाख सात लोगों ने हाट बाजार में अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवाया जिसमें विकासखंड बलौदाबाजार में 20 हजार 352, भाटापारा में 20 हजार 3,कसडोल 18 हजार 223,पलारी में 14 हजार 860 एवं सिमगा में 26 हजार 659 लोग लाभांवित हुए है। इसमे कुल 53,963 पुरुष और 46,044 महिला शामिल हैं।  साथ ही इसमें से 91 हजार 526 मरीजों ने निःशुल्क दवाई वितरण का लाभ लिए है। 

हाट बाजार क्लिनिक में मलेरिया, डेंगू,एच आई वी,बी पी ,शुगर,वी डी आर एल जैसी महत्वपूर्ण जाँच निःशुल्क की जाती है।इसके अतिरिक्त गर्भवती महिला और नेत्र जाँच सहित विविध प्रकार के स्वास्थ्य परीक्षण की सुविधा दी जाती है साथ ही सेहत सम्बंधी परामर्श भी दिया जाता है। सिमगा के ग्राम संकरी के 54 वर्षीय खिलावन साहू ने बताया कि उनके ग्राम में हर मंगलवार को हाट बाजार का आयोजन होता है जिसमें स्वास्थ्य विभाग की टीम आकर उनका स्वास्थ्य परीक्षण करती है गांव में उनके कुछ परिवार के सदस्यों को बीपी शुगर की समस्या थी जिसमें परीक्षण पश्चात निशुल्क उपचार उनको प्राप्त हुआ। इसी प्रकार ग्राम औरेठी के तिजऊ राम ने कहा कि उनको पहले बीपी शुगर की जाँच और दवाई लेने दूर सिमगा जाना पड़ता था अब उनके ग्राम में ही क्लिनिक चलता है जिससे उन्हें बहुत राहत मिली है तथा जाँच और दवाई यही मिल जाती है।