शेयर मार्केट में दिखा उछाल, ये रहे टॉप गेनर्स


शेयर मार्केट में दिखा उछाल, ये रहे टॉप गेनर्स

December 26, 2022 Off By NN Express

दिल्ली,26 दिसंबर  बीते सप्ताह की गिरावट के बाद भारतीय शेयर मार्केट सोमवार को बढ़त के साथ खुला है जहां सेंसेक्स और निफ़्टी दोनों में उछाल दिखाई दिया है। मिले-जुले वैश्विक संकेतों के बीच सेंसेक्स 91.50 अंक या 0.15 फीसदी चढ़कर 59936.79 पर और निफ्टी 28.30 पॉइंट या 0.16 फीसदी बढ़कर 17835.10 पर नजर आ रहा है।  लगभग 1196 शेयरों में तेजी दर्ज की गई, 1007 शेयरों में गिरावट आई और 127 स्टॉक में कोई बदलाव नहीं हुआ। 

निफ्टी पर उछाल वाले प्रमुख शेयरों में डिविस लैब्स, सिप्ला, पावर ग्रिड कॉर्प, सन फार्मा और ओएनजीसी शामिल थे, जबकि गिरावट वाली सूची में एशियन पेंट्स, बजाज फाइनेंस, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स और मारुति सुजुकी के शेयर नजर आ रहे हैं। निफ्टी FMCG इंडेक्स को छोड़कर सभी सेक्टर हरे निशान में नजर आ रहे हैं। निफ्टी रियल्टी, निफ्टी पीएसयू इंडेक्स और निफ्टी मेटल इंडेक्स में सबसे ज्यादा 1 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। महंगाई दर दुनिया भर के केंद्रीय बैंकरों के लिए एक चिंता का विषय बनी हुई है और आगे भविष्य में दरों में बढ़ोतरी की संभावना अधिक बनी हुई है. इस वजह से अर्थव्यवस्था मंदी की चपेट में आ सकती है। चीन की बिगड़ती कोविड की स्थिति ने भी निवेशकों को सर्तक कर दिया है। 

विदेशी इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (FII) और विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) के फ्लो में उतार-चढ़ाव बना हुआ है. हालांकि, घरेलू इंस्टीट्यूशनल निवेशकों (DII) देश के ग्रोथ पर भरोसा कायम है और वो मार्केट में बने हुए हैं. आंकड़ों के अनुसार, 23 दिसंबर को समाप्त सप्ताह के लिए, FII ने लगभग 1,000 करोड़ रुपये के शेयरों को शुद्ध रूप से बेचा. वहीं, DII ने लगभग 8,500 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हैं। 

अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयर हरे रंग में नजर आ रहे हैं. शुक्रवार को लगे लोअर सर्किट के बाद सोमवार को अडानी पावर के शेयर शुरुआती कारोबार में 4.84 फीसदी चढ़कर 274.90 रुपये पर पहुंच गए हैं. अडानी विल्मर के शेयर में भी 4.69 फीसदी का उछाल आया है।अडानी पोर्ट के शेयर भी एक फीसदी से अधिक चढ़े हैं. अडानी ट्रांसमिशन, अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी ग्रीन और अडानी टोटल गैस के शेयरों में भी तेजी देखने को मिल रही है।