गिरदावरी सबसे महत्वपूर्ण कार्य, लापरवाही करने पर होगी कार्यवाही – कलेक्टर

गिरदावरी सबसे महत्वपूर्ण कार्य, लापरवाही करने पर होगी कार्यवाही – कलेक्टर

September 13, 2022 Off By NN Express

जिले के छात्रावासों, आंगनबाड़ी, चिकित्सालयों का अभियान चलाकर अधुरे कार्याें को शीघ्र पूरा करने के निर्देश

जांजगीर-चांपा 13 सितंबर I कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्टोरेट परिसर के सभाकक्ष में सप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। कलेक्टर ने कहा कि गिरदावरी के कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। राज्य शासन की योजना के तहत समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए गिरदावरी सबसे महत्वपूर्ण है। शतप्रतिशत गिरदावरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार, नायब तहसीलदार सहित समस्त राजस्व अमले को राजस्व प्रकरणों के निराकरण और गिरदावरी के कार्यों में तेजी लाने कहा। बैठक में उन्होंने जिले के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति छात्रावासों, चिकित्सालय, आंगनबाड़ी केन्द्र को अभियान चलाकर अधोसंरचना में सुधार करते हुए कायाकल्प कर सुदृढ़िकरण करने के हेतु संबंधित विभाग एवं निर्माण एजेन्सियों को निर्देशित किया। उन्होंने छात्रावासों की मैपिंग, स्थिति, सुधार, अधुरे पड़े कार्य को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। धान खरीदी के लिए नए किसानों का पंजीयन, सत्यापन, बारदानों की स्थिति सुनिश्चित कराने संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। राजस्व अधिकारियों एवं नगर पलिका सीएमओ को अवैध प्लाटिंग करने वालों पर नियमानुसार कार्रवाई जारी रखने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने जिले के संचालित आत्मानंद विद्यालयों के साथ सभी विद्यालयों में बच्चों को उच्च स्तरीय सुविधाओं के साथ गुणवत्तायुक्त शिक्षा उपलब्ध कराने, कक्षाओं में रोशनी, हवा, लैब, शौचालय आदि की सुविधा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। उन्होंने जिले में अब तक बनाये गये जाति प्रमाण पत्रों की जानकारी ली तथा स्कूली बच्चों के लिए अभियान चलाकर तेजी से जाति प्रमाण पत्र बनाये जाने कहा। जिससे विद्यार्थियों को अनावश्यक परेशानी ना हो। इसके साथ ही कलेक्टर ने बैठक में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना, राजीव युवा मितान क्लब, जल जीवन मिशन, खाद-बीज उपलब्धता, लोक सेवा गारंटी, हिमोग्लोबिन टेस्टिंग की अद्यतन स्थिति, जन शिकायत, रैन वाटर हार्वेस्टिंग, वृक्षारोपण, राजस्व प्रकरणों के निराकरण, सोसायटी भवनों की निर्माण की स्थिति, सिंचाई सुविधा आदि की जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ डॉ फरिहा आलम सिद्दीकी, अपर कलेक्टर एस.पी.वैद्य सहित सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

गौठानों का विकास एक ऐसे प्रदर्शन केन्द्र के रूप में करें, जिससे किसान और ग्रामीण प्रेरित होकर बेहतर कार्य सीख सके और लाभान्वित हो सकें – कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा

कलेक्टर श्री सिन्हा ने समय-सीमा की बैठक के पश्चात गोधन न्याय योजना के कार्यों की भी समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले के गौठानों का विकास एक ऐसे प्रदर्शन केन्द्र के रूप में करें, जिससे किसान और ग्रामीण प्रेरित होकर बेहतर कार्य सीख सके और लाभान्वित हो सकें। उन्होंने अब तक हुए गोबर खरीदी, गोबर विक्रेताओं की संख्या, खाद बिक्री, खाद की पैकिंग, गौ-मूत्र खरीदी आदि महत्वपूर्ण बिंदूओं पर विस्तार से जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने गौठानों में मछली पालन, बतख पालन, मशरूम, बाड़ी जैसी गतिविधियां संचालित करते हुए प्रत्येक गौठान में आजिविका मूलक गतिविधियों का जल्द से जल्द शुरूआत करने कहा है। उन्होंने जिले में गोधन न्याय योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए गौठानवार मानिटरिंग करने के निर्देश दिए है।