टीबी मुक्त भारत अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए राज्यपाल के सचिव

टीबी मुक्त भारत अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए राज्यपाल के सचिव

September 9, 2022 Off By NN Express

रायपुर, 9 सितंबर। नई दिल्ली में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने टीबी मुक्त भारत अभियान के उद्घाटन समारोह में राज्यपाल के सचिव अमृत खलखो भी वर्चुअली शामिल हुए। इस अभियान का लक्ष्य वर्ष 2025 तक देश से टीबी बीमारी का पूर्ण रूप से उन्मूलन करना है।

इस मौके पर राष्ट्रपति मुर्मु ने ‘नि-क्षय 2.0‘ पोर्टल की शुरूआत भी की गई है। इस पोर्टल के माध्यम से सहायता देने वाले नि-क्षय मित्र अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके जरिए नि-क्षय मित्रों के लिए पोषण, अतिरिक्त निदान एवं पेशेवर सहायता के रूप में तीन आयामी सहायता की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान में जनभागीदारी को अहम हिस्सा बनाया जा रहा है। इसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सतत् विकास लक्ष्य के 2030 की तुलना में 5 वर्ष पहले 2025 तक भारत को टीबी मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। इस अभियान में टीबी रोगियों को किसी व्यक्ति, किसी प्रतिनिधियों या किसी संस्थानों के गोद लेने का भी प्रावधान किया गया है।

इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया, केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार के अलावा कई केंद्रीय मंत्री, राज्यपालों, उपराज्यपालों, सांसद, विधायकों, विश्वविद्यालय के कुलपतियों, जिला स्वास्थ्य प्रशासन, कार्पोरेट्स, उद्योग, नागरिक समाज और गैर-सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों ने वर्चुअली भाग लिया। इस अवसर पर राज्यपाल के उपसचिव दीपक अग्रवाल एवं माइक्रोबायोलॉजिस्ट निशांत मेशराम उपस्थित थे।