पटरी के दोनों ओर बाउंड्री वॉल की कवायद नही हो सकी पूरी

पटरी के दोनों ओर बाउंड्री वॉल की कवायद नही हो सकी पूरी

December 10, 2022 Off By NN Express

भिलाई,10 दिसंबर  बिलासपुर से नागपुर के बीच देश की सबसे तेज चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन 11 दिसंबर से होने जा रहा है। वर्तमान में इस रुट पर चलने वाले अन्य ट्रेनों के मुकाबले वंदे भारत की रफ्तार अधिक रहेगी। रेल पटरी के दोनों तरफ  बाउंड्री वॉल की कवायद भी अब तलक पूरी नहीं हो सकी है। ऐसे में ट्रेन की चपेट में आने से होने वाले मौतों के आंकड़े में इजाफे की आशंका बढ़ गई है। भिलाई-दुर्ग में कईं ऐसे जगह हैं, जहां लोग रेल पटरियों से होकर गुजरते हैं। एक तरह से ऐसे जगह पर पटरी पार आने जाने के लिए अघोषित रास्ते बने हुए हैं। ऐसे में तेज रफ्तार वंदे भारत ट्रेन से जानलेवा दुर्घटना होने की आशंका काफी बढ़ गई है। भिलाई-3 में गांधी नगर से पुरैना आने जाने के लिए बड़ी संख्या में लोग मुंबई -हावड़ा मेन लाइन के साथ ही एक्सचेंज यार्ड में बिछी पटरियों को पार करते हैं।

वहीं भिलाई में न्यू वसंत टाकीज के विपरित दिशा में रेल पटरी से टाउनशिप के लिए अघोषित रास्ता बना हुआ है। इसके अलावा कईं और जगह भी है जहां से लोग खतरा मोल लेकर रेल पटरियों से गुजरते हैं। यहां पर यह बताना लाजिमी होगा कि बिलासपुर से नागपुर के बीच हाई स्पीड ट्रेन चलाने की योजना के साथ ही रेलवे की ओर तैयारी शुरू कर दी गई थी। इसके लिए सबसे पहले रेल पटरी के दोनों ओर बाउंड्री वॉल बनाने का काम किया गया। लेकिन यह काम जिस तेजी से शुरू हुआ, उतनी तेजी के साथ बंद हो गया। लिहाजा भिलाई से दुर्ग के बीच में ही कुछ जगहों पर बाउंड्री वॉल बना ही नहीं और जहां जहां पर बने थे वह भी वंदे भारत ट्रेन का परिचालन शुरू होने से पहले टूट चुके हैं। ऐसे जगहों से न सिर्फ लोगों की आवाजाही पटरियों से हो रही है बल्कि मवेशियों के समूह को भी धड़ल्ले से गुजरते हुए साफ देखा जा सकता है।

भिलाई-3 में सबसे अधिक खतरा

वंदे भारत ट्रेन के चलते जानलेवा दुर्घटना होने का सबसे अधिक खतरा भिलाई-3 में है। यहां गांधी नगर से पुरैना के लिए जिस जगह से लोगों की आवाजाही होती है वहां रेल पटरी काफी घुमावदार होने के साथ ही डाउन लाइन से सटी ओएचई आफिस के चलते अप लाइन से आने वाली ट्रेन नजर नहीं आती। इसके चलते यहां पर आए दिन ट्रेन की चपेट में आने से मौतें होती है। वंदे भारत ट्रेन बिलासपुर से नागपुर के लिए जाते समय सुबह और वापसी के दौरान शाम के वक्त भिलाई-3 से गुजरेगी। इसी दौरान रेल पटरी के रास्ते भिलाई-3 और पुरैना के बीच लोगों की आवाजाही अधिक रहती है। ऐसे में लोगों के लिए वंदे भारत ट्रेन खतरनाक साबित हो सकती है।

रेलवे चलाएगी जागरुकता अभियान

वंदे भारत ट्रेन के चलते लोगों को अपनी जान गंवानी न पड़े, इसके लिए रेलवे ने जागरूकता अभियान चलाने का निर्णय लिया है। इस निर्णय के तहत आरपीएफ की टीम रेल पटरी से होकर आवाजाही करने वालों को खतरे से आगाह करने के साथ ही पुनरावृत्ति की स्थिति में रेलवे एक्ट के तहत कार्रवाई की चेतावनी देगी। कुछ जगहों पर अण्डरब्रिज और ओवरब्रिज निर्माण हो जाने के बाद भी लोगों की आवाजाही बंद किए जा चुके रेलवे क्रॉसिंग वाली जगह से हो रही है। ऐसे जगहों पर भी आरपीएफ व रेलवे कर्मचारियों को तैनात कर जागरूकता अभियान चलाने की बात सामने आ रही है।