Modern College में एक दिवसीय फार्स्ट एड़ एवं फायर सेफ्टी की ट्रेनिंग का आयोजन

Modern College में एक दिवसीय फार्स्ट एड़ एवं फायर सेफ्टी की ट्रेनिंग का आयोजन

December 5, 2022 Off By NN Express

कोरबा, 05 दिसम्बर । माडर्न कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट एण्ड इन्फोरमेंशन टेक्नोलॉजी, कोरबा महाविद्यालय के विद्यार्थियों को एक दिवसीय फार्स्ट एड़ एवं फायर सेफ्टी की टेªनिग दी गई। इस टेªनिग का आयोजन जिफ्सा प्रोफेशनल कालेज, कुचेना कैम्पस में कराया गया, जिसमें बी.बी.ए., बी.कॉम., बी.सी.ए. एवं बी.एस.सी के विद्यार्थियों ने भाग लिया। विद्यार्थियों को पहले सी.पी.आर. की टेªनिग भूमिका पटेल ने दिया जिसमें सी.पी.आर. तकनीक की जरूरत एवं इस्तेमाल करने की सही प्रक्रिया का डेमो दिया गया। टेªनर भूमिका पटेल ने यह भी बताया की किसी मरीज या किसी अचेतन अवस्था पर गए व्यक्ति को आर्टिफिशल तरीके से ऑक्सिजन दिया जाता हैI

ताकि दिमाग तक ऑक्सिजन की आपूर्ति हो सके। इस सी.पी.आर. तकनीक की मदद से मरीज की बचने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। टेªनर बसंत बरेठ ने विद्यार्थियों को फर्स्ट एड़ एवं फायर सेफ्टी की ट्रेनिग दी। साथ ही टेªनर आकाश सिंह ने विद्यार्थियों को प्रेक्टिकल ग्रांउड में फायर सेफ्टी के बारे में बताया की आग किस प्रकार से लगती है और उसे कैसे नियंत्रित कर बुझाया जा सकता है। अग्नि शमक यंत्र के प्रकार एवं प्रयोग की भी जानकारी तथा विद्यार्थियों को डेमों के द्वारा बताया गया। विद्यार्थियों ने स्वय भी सीपीआर तकनीक का प्रयोग डेमों मानव पुतले से किया तथा अग्नि शमक यंत्र का उपयोग आग बुझाने हेतु किया।

महाविद्यालय के सहा. प्राध्यापिका श्रीमती सोनिका गुप्ता, मंजु मानिकपुरी एवं पूजा देवागन तथा सहा. प्राध्यापक रविकान्त, निरज गागुली एवं राकेश कर्ष ने इस कार्यक्रम को सफल होने में अपना सहयोग प्रदान किया। आफरिन परवीन, स्नेहा सिंह एवं निकिता कर्ष, बी.सी.ए. प्रथम वर्ष ने बताया की यह ट्रेनिग बहुत ही उपयोगी है तथा इसमें हमें आत्मविश्वास होता है की दुर्घटना के समय हम कैसे लोगो की मदद कर सकते है। सुदेश सूर्यवंशी एवं प्रयांशु कुर्रे तथा तरूण चन्द्रा ने बताया की आग से कैसे सुरक्षित रहे एवं उसे बुझाने की तकनीक के बारे में महत्वपूर्ण ट्रेनिग मिली है। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉं हाशिम सईद ने विद्यार्थियों को जीवन रक्षक एवं उपयोगी कोर्स की जानकारी देने पर सभी ट्रेनर को धन्यवाद दिया तथा विद्यर्थियों को इस ट्रेनिग के माध्यम से अ्रजित ज्ञान से किसी भी दुर्घटना के समय लोगो की मदद करने हेतु प्रेरित किया।