बेरला जनचौपाल शिविर में 205 आवेदनों का किया गया मौके पर निराकरण

बेरला जनचौपाल शिविर में 205 आवेदनों का किया गया मौके पर निराकरण

November 30, 2022 Off By NN Express

बेमेतरा,30 नवम्बर I आम जनता की समस्याओं का मौके पर ही निराकरण करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा आज बुधवार को अनुविभाग मुख्यालय बेरला में जिला स्तरीय जनचौपाल शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में मांग एवं शिकायत के कुल 248 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें से 205 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया। विधायक आशीष कुमार छाबड़ा एवं कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने आम जनता से रु-ब-रु होकर उनकी फरियाद सुनी और संबंधित विभागों के अधिकारियों को उनके त्वरित निराकरण के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान उन्होने शिविर में लगाये गये विभिन्न स्टॉलों का अवलोकन भी किया और सभी विभागों में चल रही गतिविधियों के संबंध में जानकारी ली।

विभागीय अधिकारियों को आवेदनों के निराकरण के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। शासकीय हायर सेकण्ड्री स्कूल मैदान में आयोजित शिविर में बड़ी संख्या में दूर-दराज के ग्रामीण अपने आवेदन एवं समस्याओं को लेकर पहुंचे थे। विधायक श्री छाबड़ा ने छत्तीसगढ़ी में संबोधित करते हुए कहा कि शासन द्वारा लोगों की भलाई के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। योजना का मूल उद्देश्य है लोगों का इसका लाभ मिले। दूर-दराज क्षेत्र के लोगों को अपनी विभिन्न समस्याओं को लेकर जिला मुख्यालय आना पड़ता है उनकी सुविधा को ध्यान में रखकर यह शिविर लगाया गया है। 

राजस्व विभाग द्वारा 2 किसानों को किसान किताब (ऋण पुस्तिका) का वितरण किया गया। राजस्व विभाग को 55 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें 42 आवेदन का मौके पर ही निराकरण किया गया। राजस्व पुस्तक परिपत्र आरबीसी 6-4 के अन्तर्गत मकान क्षति होने पर 11 हितग्राहियों को 47000 रुपये की आर्थिक सहायता राशि का चेक विधायक द्वारा प्रदान किया गया। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सरस्वती सायकल योजना के तहत 23 छात्राओं को निःशुल्क सायकल वितरण किया गया। मछली पालन विभाग द्वारा एक मछुआ समूह को जाल एवं चार समूहों को फिशमाउण्ट प्रदान किया गया।

उद्यानिकी विभाग द्वारा पोषण बाड़ी योनांतर्गत 6 हितग्राहियों को टमाटर एवं बैगन के पौधे वितरित किए गए। कृषि विभाग द्वारा पांच किसानों को सरसो मिनी कीट वितरित किया गया। शिविर में वरिष्ठ जनप्रतिनिधि गणेश गौसेवक, जिप सदस्य टीआर साहू, जनपद पंचायत अध्यक्ष बेरला श्रीमती हीरा देवलाल वर्मा, नगर पंचायत अध्यक्ष बेरला रास बिहारी कुर्रे, उपध्यक्ष भारत भूषण साहू, रामेश्वर देवांगन, अपर कलेक्टर डॉ. अनिल बाजपेयी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बेरला युगल किशोर उर्वशा सहित जिला स्तर के अधिकारी एवं आस-पास के ग्रामीणजन उपस्थित थे।