चालीस हाथियों की जलक्रीड़ा देख झूम उठे ग्रामीण

चालीस हाथियों की जलक्रीड़ा देख झूम उठे ग्रामीण

November 19, 2022 Off By NN Express

रायगढ़ ,19 नवंबर  छत्तीसगढ़ का सबसे अधिक हाथी प्रभावित जिला जशपुर में हाथियों की लगातार बढ़ती हुई संख्या ने लोगो की नींदे उड़ा दी है। अतिकायों के बढ़ते हुए कुनबे और हलचल से जिले में जनहानि और सम्पत्ति हानि का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन कभी कभी मुसीबत भी रोमांचक दृश्य देखने का आनंद देती है। ऐसा ही कुछ हुआ जशपुर जिले के कांसाबेल वन परिक्षेत्र में। इस रेंज के तामासिंघा गांव के एक तालाब में कुछ ग्रामीणों ने एक तालाब में एक साथ 40 हाथियों को जल क्रीड़ा करते हुए देखा।

बड़ी संख्या में हाथियों के एक साथ इस तरह देखना ग्रामीण और वनकर्मियों के लिए एक अनोखा अनुभव था। इसे मोबाइल के कैमरे में लोगो ने कैद कर लिया। इस बीच वन विभाग ने एक साथ बड़ी संख्या में हाथियों की उपस्थिति को देखते हुए एलर्ट जारी कर लोगो को हाथियों से दूरी बनाए रखने और उन्हें अनावश्यक न छेड़ने की सलाह दी है। वन विभाग कांसाबेल के सहायक वनपाल बुधेश्वर साय ने बताया कि शुक्रवार की दोपहर 3 बजे 40 हाथियों के दल को तलाब में नहाते हुए ग्रामीणों ने देखा है।

उन्होंने बताया कि इन हाथियों ने बीते दिनों तामासिंघा, बन्दरचूंवा, केनाडांड़, बढ़नी झरिया में फसल नुकसान पहुँचाया है। इसका आँकलन किया जा रहा है। प्रभावितों को नियमानुसार क्षतिपूर्ति दिया जाएगा। ताजा जानकारी के अनुसार दल वाला हाथी तामासिंघा से टाँगरपानी होते हुए खरीबहार की ओर चला गया है। वहीं बीते कुछ दिनों से आसपास भटक रहा दल से अलग हुआ दंतैल डाँड़पानी गांव के आसपास देखा गया है।