कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम ने गोड़म और छिन्द गांव के गौठानों का किया औचक निरीक्षण

कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम ने गोड़म और छिन्द गांव के गौठानों का किया औचक निरीक्षण

November 16, 2022 Off By NN Express

सारंगढ़-बिलाईगढ़, 16 नवम्बर I कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम ने आज सारंगढ़ के ग्राम गोड़म के गौठान का औचक निरीक्षण किया। यहां उन्होंने गौठान प्रबंधन समिति के सदस्यों से गोबर खरीदी तथा वर्मी कम्पोस्ट के बारे में जानकारी ली। उन्होंने खरीदी की मात्रा तथा वर्मी कम्पोस्ट का उत्पादन में एक सप्ताह के भीतर वृद्धि लाने के निर्देश दिए। उन्होंने गौठान में स्व-सहायता समूहों द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी ली। महिलाओं ने बताया कि वे जूट की सामग्रियां तैयार कर रही है। कलेक्टर डॉ.आलम ने मशीनों की संख्या बढ़ाकर उत्पादन बढ़ाने पर जोर देने को कहा। साथ ही गौठान में पोल्ट्री फार्म और फ्लाई एश ब्रिक्स निर्माण के कार्यों के लिए सेंटर को एक निश्चित दूरी में बनाने को कहा।

इसके अलावा गौठान में अन्य कार्यों तथा बकरी पालन को सुचारू रूप से जल्द प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने महिलाओं के द्वारा बनाये गये खाद्य उत्पादों की खरीददारी भी की। कलेक्टर डॉ.आलम ने गोड़म ग्राम के सुरभि स्व-सहायता समूह के बिहान सेंटर का निरीक्षण किया। इस संस्था द्वारा वर्मी खाद एवं कम्पोस्ट खाद के लिए बोरी के प्रिटिंग का कार्य किया जाता है, इसके अलावा डायरी, रजिस्टर एवं फाइल भी बनाया जाता है। कलेक्टर आलम ने उनके कार्य की सराहना करते हुए उन्हें शुभकामनाएँ दी। उन्होंने सीईओ को यह भी कहा कि विभाग की आवश्यक स्टेशनरी की खरीददारी ऐसे स्व-सहायता समूहों से ही करना सुनिश्चित करें।

छिन्द ग्राम के गौठान के निरीक्षण के दौरान भी वर्मी खाद बनने की प्रक्रिया में केचुए की कमी पाई गई। इस पर कलेक्टर डॉ.आलम ने इस समस्या का त्वरित निराकरण कर केचुए का प्रबंध कर खाद नियमित रूप से बनाने के निर्देश दिए। साथ ही गोबर एकत्रण की मात्रा बढ़ाने को कहा। समूह की महिलाओं को गौठान को सुचारू रूप से चलाने के लिए और उससे लाभ प्राप्ति के लिए हल्दी, प्याज, मिर्ची उगाने के लिए निर्देशित किया।

समूह की महिलाओं द्वारा बनाए जा रहे दोना-पत्तल की कुल संख्या और उसके विक्रय के बारे में जानकारी ली एवं उत्पादन बढ़ाने के निर्देश दिए, साथ ही उत्पादों की बिक्री स्थानीय ग्रामीण इलाके के अलावा शहरी इलाकों में करने का सुझाव दिया, ताकि उत्पादन का उचित लाभ मिल सके। साथ ही गौठान में नेपियर प्रबंध के लिए मक्के की खेती, बेकरी के लिए उचित वेंडर की ट्रेनिंग एवं कपड़े की सिलाई के लिए सेंटर बनाने जैसे विषयों पर विस्तृत चर्चा कर जल्द कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उक्त निरीक्षण के दौरान सारंगढ़ जनपद सीईओ उपस्थित रहे।