सिंचाई विभाग की लापरवाही से एक ग्रामीण युवक की जान चली गई

सिंचाई विभाग की लापरवाही से एक ग्रामीण युवक की जान चली गई

November 15, 2022 Off By NN Express

नवापारा ,15 नवंबर  ग्राम कोलियारी लखना में सिंचाई विभाग की लापरवाही से एक ग्रामीण युवक की जान चली गई। मृतक का नाम नरेन्द्र चक्रधारी है, जो कोलियारी का ही रहने वाला है। ग्रामीण युवक स्टाप डेम बनने वाले नहर नाली के उस पार जाकर सर्वे दल द्वारा दिए गए सर्वे मशीन को ऊपर कर निकालने लगा। इसी दौरान मशीन उपर से जा रही हाई टेंशन तार से टच हो गया और करंट लगने से नरेंद्र चक्रधारी की मौत हो गई। घटना में सरपंच प्रतिनिधि को आरोपी बताते हुए कहा कि सरपंच ने युवक को जानबूझकर मौत के मुंह में भेज दिया।

यह जानते हुए कि मृतक टेक्निकल वर्कर नहीं है फिर भी उसे ले गया। यह सरासर विभागीय लापरवाही है। ग्रामीणों की माने तो गांव में स्टाप डेम बनाने के नाम पर सर्वे के लिए दो स्थल सहायक देवेंद्र कुमार ढ़ीढ़ी, वेद बगस साहू कोलियारी लखना आये हुए थे। जो सरपंच प्रतिनिधि सोहन देवांगन से मिले और कोलियारी व नवागांव सियार पर पहुंचे। सर्वे दल के लोग अपने साथ सरपंच प्रतिनिधी के अंतर्गत चल रहे काम में कार्यरत दो लोगों को सर्वे के लिए ले गए।

जिम्मेदार अधिकारी घटनास्थल नहीं पहुंचे

घटना स्थल पर ग्रामीणों ने घंटों मृतक का शव रखकर सरपंच प्रतिनिधि सोहन देवांगन सहित सिंचाई विभाग के गैर जिम्मेदार प्रशासनिक अधिकारियों के खिलाफ एफआइआर की मांग करते हुए मृतक के परिवार को मुआवजा देने की मांग की। वहीं मृतक का शव छह घंटे तक पड़ा रखा, लेकिन सिंचाई विभाग का कोई भी जिम्मेदार अधिकारी घटनास्थल नहीं पहुंचा, लोगों में भारी आक्रोश देखने को मिला। समाचार लिखें जाने तक मौके पर कई अधिकारी पहुंचे,लेकिन बात सुलह नहीं हो पायी। वही सरपंच प्रतिनिधि सोहन देवांगन ने इस मामले पर कहा कि ग्रामीणों का आरोप बेबुनियाद है।

मजदूरी कर परिवार का गुजर-बसर करता था

जानकारी के अनुसार मृतक मजदूरी कर अपना परिवार का गुजर बसर करता था। मृतक विवाहित है और उसके तीन छोटे बच्चें हैै। मृतक की मौत के बाद इस मामले को जानकारी पर भाजयुमो युवा नेता किशोर देवांगन मौके पर पहुंचे। घटना स्थल की सम्पूर्ण जानकारी जुटाई। उन्होंने मौके पर मौजूद लापरवाह स्थल सहायकों से उनके विभागीय कर्मचारी होने का दस्तावेज मांगा जिसे वे नहीं दे पाए। उन्होंने इस पूरे मामले पर दोषी अपराधी के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्यवाही की मांग की।

सरपंच प्रतिनिधि करते है पूरा कार्य

इस घटना के बीच गुस्साए ग्रामीणों ने सरपंच प्रतिनिधि सोहन देवांगन पर सरपंच पत्नी के स्थान पर ज्यादा हस्तक्षेप करने की बात कही। सभी ने कहा कि हर मामले में वे खुद काम करते है और सरपंच को किनारे कर देते है ग्रामीणों का कहना है की यह स्टाप डेम दूसरे जगह बनने के लिए आया था, फिर इसे अपने सीमा क्षेत्र से छोड़ दूसरे गांव नवागांव सीमा रेखा पर सर्वे कराया जा रहा था। यह जांच का विषय है, इस पर निष्पक्ष जांच कर कार्यवाही होनी चाहिए।