चेहरे पर स्क्रब करने से ठीक पहले इन चीजों से करें मसाज

चेहरे पर स्क्रब करने से ठीक पहले इन चीजों से करें मसाज

November 12, 2022 Off By NN Express

स्क्रबिंग से हमारी स्किन पर जमी डेड स्किन साफ हो जाती हैं। आप अगर स्किन प्रॉब्लम्स से दूर रहना चाहते हैं, तो आपको सप्ताह में कम से कम एक बार स्क्रबिंग जरूर करनी चाहिए। स्क्रबिंग करने से पहले भी कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे, स्क्रबिंग करने से पहले चेहरे को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे आपकी स्किन पर स्क्रेच नहीं पड़ते। बहुत ज्यादा ड्राई स्किन पर अगर स्क्रबिंग करते हैं, तो इससे पिम्पल्स होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। ऐसे में स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए आपको स्क्रबिंग से ठीक पहले कुछ नेचुरल चीजों से मसाज जरूर करनी चाहिए। 

शहद और गुलाब जल 
सबसे पहले चेहरे को धो लें। इसके बाद एक चम्मच शहद में दो चम्मच गुलाब जल डालें। इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें और हल्के हाथों से मसाज करें। इससे आपकी स्किन स्क्रबिंग के लिए तैयार हो जाएगी। 

कोकोनट ऑयल 
आपकी स्किन अगर बहुत ज्यादाअ ड्राय रहती है, तो आपको कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल मसाज के लिए करना चाहिए। थोड़ा-सा कोकोनट ऑयल चेहरे और गर्दन पर लगाकर मसाज करें। फिर इसे पानी से धो लें। अब स्क्रब करें। 


कच्चा दूध और एलोवेरा जेल 
ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए यह सबसे अच्छी नेचुरल मसाज क्रीम है। इसके लिए पांच चम्मच दूध में दो चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर एक क्रीम फॉर्म में बना लें। इससे चेहरे और गर्दन पर मसाज करें। इसके बाद अपना पसंदीदा स्क्रब इस्तेमाल करें। 

ग्लिसरीन और गुलाब जल 
सुपर ड्राय स्किन वाले लोग इस मसाज क्रीम का इस्तेमाल करें। आपको आधा चम्मच ग्लिसरीन में दो चम्मच गुलाब जल डालना है। इसके बाद आपको इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर मसाज करनी है।