भोपाल रेलवे स्टेशन को Eat Right Station का दर्जा मिलने के बाद भी खुले में बिकी खाद्य सामग्री, हुई कार्यवाई

भोपाल रेलवे स्टेशन को Eat Right Station का दर्जा मिलने के बाद भी खुले में बिकी खाद्य सामग्री, हुई कार्यवाई

November 9, 2022 Off By NN Express

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के रेलवे स्टेशन को सुरक्षित, स्वच्छ और टिकाउ भोजन के लिए कुछ दिनों पहले ही Eat Right Station का दर्जा मिला था। लेकिन मंगलवार रात DRM भोपाल ने स्टेशन का निरीक्षण किया। और इस दौरान स्टेशन पर खुले में खाद्य सामग्री बेचते पाया गया। जिस पर नाराजगी जताते हुए तत्काल स्टाल को बंद करने के निर्देश दिए हैं।

दरअसल डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय ने भोपाल रेलवे स्टेशन के सभी प्लेटफार्म का औचक निरीक्षण किया। और स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 2 पर मेसर्स एचडी एंड संस स्टॉल के बाहर वेंडर खुली खाद्य सामग्री बेचते मिले। जिसके बाद वेंडर के खिलाफ कार्रवाई करने और स्टॉल को तत्काल प्रभाव से बंद करने के निर्देश दिए। साथ ही साफ-सफाई संतोषजनक नहीं पाए जाने पर भी नाराजगी जताई।

इसी कड़ी में डीआरएम सौरभ ने मालगाड़ी के इंजन में सवार होकर नर्मदापुरम तक देर रात निरीक्षण किया। गश्त कर रहे पेट्रोलमैनों की सतर्कता और उपलब्धता की जांच की गई। फिर सड़क मार्ग से वापस भोपाल आए। बरखेड़ा पहुंचकर विभिन्न संरक्षा गतिविधियों की पेट्रोलिंग की निगरानी के लिए जीपीएस उपकरणों के साथ कोल्ड वेदर पेट्रोलिंग एवं अन्य सुरक्षा उपकरणों को परखा।बता दें कि भोपाल को ईट राइट स्टेशन का दर्जा मिला है।

रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के लिए सुरक्षित, स्वच्छ और टिकाउ भोजन सुनिश्चित करने के उद्देश्य से एफएसएसएआई की पहल पर भोपाल को ईट राइट स्टेशन का सर्टिफिकेट दिया गया है। पश्चिम मध्य रेल के भोपाल स्टेशन को फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने यह प्रमाण पत्र दिया। भोपाल स्टेशन को उच्च गुणवत्ता मानकों पर प्रमाणित ईट राईट स्टेशन का गौरव हासिल हुआ है।