राज्य स्थापना दिवस: रायपुर को छोड़ बाकी जिलों में 1 दिवसीय आयोजन

राज्य स्थापना दिवस: रायपुर को छोड़ बाकी जिलों में 1 दिवसीय आयोजन

October 1, 2024 Off By NN Express

रायपुर । छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस पर इस बार रायपुर को छोड़कर अन्य सभी जिला मुख्यालयों में केवल एक दिन का आयोजन होगा। राज्योत्सव के आयोजन के लिए 5 नवंबर की तारीख तय की गई है। सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) ने इस संबंध में सभी विभाग प्रमुखों और जिला कलेक्टरों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

आदेश में सभी जिला कलेक्टरों से कहा गया है कि नवा रायपुर और रायपुर सहित सभी जिला मुख्यालयों में सरकारी भवनों को 1 नवंबर से 6 नवंबर तक रोशनी से सजाया जाए। हालांकि, राजधानी में राज्योत्सव के मुख्य आयोजन की तिथि को लेकर अब तक कोई स्पष्ट निर्देश सरकार की ओर से जारी नहीं किए गए हैं। वहीं, अन्य जिलों में रोशनी के साथ 5 नवंबर को आयोजन की तारीख तय कर दी गई है। यह ध्यान देने योग्य है कि पिछले वर्षों में भी जिलों में राज्योत्सव का आयोजन एक ही दिन के लिए होता रहा है।

आयोजन में मितव्ययिता बरतने के निर्देश
सामान्य प्रशासन विभाग ने अपने निर्देशों में आयोजन के दौरान मितव्ययिता (साधारणता) बरतने पर भी जोर दिया है। सभी विभाग प्रमुखों और कलेक्टरों को खर्चों को नियंत्रित करते हुए कार्यक्रम आयोजित करने के लिए कहा गया है, ताकि सरकारी संसाधनों का विवेकपूर्ण उपयोग किया जा सके।

राज्य स्थापना दिवस के तहत यह आयोजन छत्तीसगढ़ की संस्कृति, परंपराओं और विकास को मनाने का प्रतीक है, और इसका आयोजन पूरे राज्य में धूमधाम से किया जाता है।