अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर गोमती साय ने वरिष्ठजनों का सम्मान कर लिया उनका आशीर्वाद

अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर गोमती साय ने वरिष्ठजनों का सम्मान कर लिया उनका आशीर्वाद

October 1, 2024 Off By NN Express

जशपुरनगर । अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर आज जशपुर जिला मुख्यालय के वशिष्ठ कम्युनिटी हाल में वरिष्ठजनों के सम्मान हेतु सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सरगुजा विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष एवं पत्थलगांव विधायक गोमती साय ने वरिष्ठजनों को सम्मान स्वरूप शॉल व श्रीफल भेंट किया और उनका आशीर्वाद लिया। 

इस अवसर पर उन्होंने वरिष्ठजनों के प्रति आदर भाव व्यक्त करते हुए कहा कि वृद्धजन घर की नींव होते हैं इनकी छाया में सारा घर फलता-फूलता और आगे बढ़ता है। उन्हें सम्मान देने और उनका आर्शिवाद से जीवन में सुख और शांति मिलती है। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष शांति भगत, नगरपालिका अध्यक्ष राधेश्याम राम, जिला पंचायत सीईओ अभिषेक कुमार भी मौजूद थे। कार्यक्रम में 500 से अधिक वरिष्ठ नागरिक मौजूद रहे। इस दौरान नशा मुक्त भारत अभियान की शपथ भी दिलाई गई। 

साय ने कहा कि शासन द्वारा संचालित आयुष्मान योजना और शहीद वीर नारायण स्वास्थ्य सहायता योजना का लाभ हमारे बुजुर्गों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में घोषणा की है कि 70 साल से अधिक आयु के बुजुर्गों का 5 लाख रूपए तक पूरी तरह से निःशुल्क इलाज किया जाएगा। राज्य सरकार रामलला दर्शन योजना भी संचालित कर रही है।

उल्लेखनीय है कि अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस को दृष्टिगत रखते हुए वरिष्ठ नागरिकों के अधिकारों के संरक्षण, पुनर्वास एवं सम्मान की भावना तथा समाज में उनके प्रति सकारात्मक वातावरण विकसित करने हेतु मुख्यमंत्री साय की पहल पर वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान के साथ निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर एवं बस पास पंजीयन का कार्य किया जा रहा है। कार्यक्रम स्थल पर वरिष्ठजनो के स्वास्थ्य जांच से लिए चिकित्सकीय परामर्श शिविर का भी आयोजन किया गया था। इस अवसर पर अधिकारियों द्वारा वरिष्ठजनों को भरण-पोषण तथा कल्याण अधिनियन 2007 के संबंध में जानकारी देते हुए बताया गया कि वरिष्ठजनों को अपने बच्चों से भरण-पोषण प्राप्त करना ना सिर्फ बच्चों का कर्तव्य है अपितु यह वरिष्ठ जनों का अधिकार भी है। बच्चों के द्वारा इस अधिकार के हनन पर वह न्यायालय एवं प्रशासन के पास भी भी अपने अधिकार प्राप्ति के लिए जा सकते हैं।

कार्यक्रम मे समाज कल्याण विभाग के उपसंचालक टी.पी. भावे ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार के द्वारा वरिष्ठजनों के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, मुख्यमंत्री पेंशन योजना, मुख्यमंत्री तीरथ-बरत योजना, वयोश्रेष्ठ पुरस्कार योजना, वयोश्री योजना, बहुसेवा केंद्र, दिवा देखभाल केंद्र, बापू की कुटिया, भरण-पोषण अधिकरण जैसी योजना और कार्यक्रम चलाने के साथ ही सरकार के द्वारा वरिष्ठजनों को हवाई यात्रा, रेल यात्रा, आयकर में छूट का लाभ भी दिया जा रहा है। इसके अलावा सिनियर सिटिजन सेविंग स्कीम पर अधिक ब्याज, ब्याज दरों में छूट और फिक्स डिपोजिट पर अधिक ब्याज का लाभ भी दिया जा रहा है।

दृष्टिबाधित बच्चों ने गाया स्वागत गीत :  

कार्यक्रम में शासकीय दृष्टिबाधितार्थ विशेष विद्यालय गम्हरिया के बच्चों ने अपनी मधुर वाणी से अतिथियों का स्वागत किया। जिसे सुनकर अतिथियों के साथ सभी श्रोता भाव-विभोर हो गए और सभी ने करतल ध्वनि के साथ बच्चों का अभिवादन किया। कार्यक्रम जनपद पंचायत सदस्य शारदा प्रधान, पार्षदगण नीतू गुप्ता एवं प्रतिमा सहित संतोष सिंह, विष्णु सोनी, सहित अधिकारी-कर्मचारी एवं अन्य लोग मौजूद थे।