लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने प्रयागराज में विशेष वर्कशॉप का आयोजन

लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने प्रयागराज में विशेष वर्कशॉप का आयोजन

September 23, 2024 Off By NN Express

प्रयागराज । लड़कियों की शिक्षा को समाज की प्रगति का मूल माना जाता है। शिक्षित लड़कियाँ न केवल अपने परिवार का भविष्य उज्ज्वल करती हैं, बल्कि पूरे समुदाय और देश के विकास में भी अहम भूमिका निभाती हैं। इसी उद्देश्य को केंद्र में रखते हुए, एजुकेट गर्ल्स संस्था ने प्रयागराज में एक विशेष वर्कशॉप का आयोजन किया। यह आयोजन 18 से 20 सितंबर तक केंद्रीय राज्य पुस्तकालय में किया गया, जिसमें उत्तर प्रदेश के पत्राचार विभाग का सहयोग भी प्राप्त हुआ।

इस वर्कशॉप में शिक्षकों और एजुकेट गर्ल्स के विशेषज्ञों ने मिलकर नए कोर्स मटेरियल तैयार करने पर जोर दिया। वर्कशॉप का मुख्य लक्ष्य स्कूल से वंचित बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ना और अध्ययन को आसान बनाना था। इस दौरान गणित, कला, संगीत जैसे विषयों के लिए सरल और प्रभावी शिक्षण सामग्री विकसित करने पर चर्चा हुई।

एजुकेट गर्ल्स के नितिन कुमार झा ने वर्कशॉप के महत्व को समझाते हुए कहा, “हम इस वर्कशॉप के माध्यम से बच्चों के लिए सरल और आत्मनिर्भर कोर्स मटेरियल तैयार कर रहे हैं, ताकि वे बिना किसी परेशानी के पढ़ाई कर सकें।”

तीन दिन तक चली इस वर्कशॉप में डिजिटल संसाधनों का प्रभावी इस्तेमाल करने पर भी जोर दिया गया, ताकि पूरे राज्य में छात्रों को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा मिल सके। प्रतिभागियों ने नई शैक्षिक पद्धतियों पर चर्चा की और उन्हें लागू करने के विभिन्न तरीकों पर विचार-विमर्श किया।