गरियाबंद की नेशनल लोक अदालत में 49 हजार मामलों का निपटारा

गरियाबंद की नेशनल लोक अदालत में 49 हजार मामलों का निपटारा

September 21, 2024 Off By NN Express

गरियाबंद । जिले में शनिवार को आयोजित नेशनल लोक अदालत का सफलतापूर्वक समापन हुआ, जिसमें कुल 49,283 प्रकरणों का निपटारा किया गया। इस लोक अदालत का आयोजन राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली और छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, बिलासपुर के आदेशानुसार किया गया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रायपुर के अध्यक्ष और प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश अब्दुल जाहिद कुरैशी के निर्देश पर गरियाबंद, राजिम, और देवभोग के न्यायालयों में इसका आयोजन किया गया।

लोक अदालत के लिए गरियाबंद में 4 खंडपीठों का गठन किया गया था। तालुका विधिक सेवा समिति गरियाबंद के अध्यक्ष यशवंत वासनीकर ने बताया कि जिला एवं अपर सत्र न्यायाधीश श्रीमती तजेश्वरी देवी देवांगन की खंडपीठ में 72 लंबित और 801 प्रिलिटिगेशन मामलों का निपटारा हुआ, जिसमें 43 लाख 08 हजार 241 रुपये के अवॉर्ड पारित किए गए। इसी तरह, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्रीमती छाया सिंह की खंडपीठ में 180 मामलों का निपटारा हुआ, जिसमें 2 लाख 70 हजार 500 रुपये की राशि अदा कराई गई।

अन्य न्यायिक अधिकारियों के नेतृत्व में भी प्रकरणों का निपटारा किया गया, जिनमें कई पुराने मामलों को सुलझाया गया। प्रशान्त कुमार देवांगन और श्रीमती किरण पन्ना की खंडपीठों में भी कुल 295 प्रकरणों का निपटारा किया गया, जिसमें 3 लाख 52 हजार 700 रुपये की राशि अदा की गई।

इसके साथ ही, राजिम और अन्य राजस्व न्यायालयों में भी बड़ी संख्या में प्रकरणों का समाधान किया गया। विशेष रूप से, राजस्व न्यायालयों में 48,084 प्रकरणों का निपटारा किया गया।

इस अवसर पर विभिन्न विभागों के स्टॉल भी लगाए गए, जिनमें महिला एवं बाल विकास विभाग, उद्यानिकी विभाग, और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनता की सेवा के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। न्यायालयीन अधिकारियों, अधिवक्ताओं, और कर्मचारियों का इस आयोजन को सफल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान रहा।

तालुका अध्यक्ष यशवंत वासनीकर ने सभी संबंधित पक्षों का धन्यवाद किया और भविष्य में भी इस प्रकार के प्रयासों को जारी रखने की अपील की।