कई समस्याओं में लाभकारी है हरी इलायची

कई समस्याओं में लाभकारी है हरी इलायची

September 12, 2024 Off By NN Express

दुनिया के सबसे महंगे मसालों में केसर और वनिला के बाद तीसरे नंबर पर इलायची का नाम आता है। आयुर्वेद में भी इलायची को कई समस्याओं में लाभकारी बताया गया है। आइए जानते हैं इलायची का पानी पीने के फायदे।

इलायची में राइबोफ्लेविन, नियासिन,  मिनरल, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करते हैं। हाई एंटीऑक्सीडेंट होने की वजह से इलायची का पानी पीने से ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को आराम मिलता है। छोटी इलायची फाइब्रिनोलिसिस को बढ़ाती है और उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों में ब्लड लिपिड और फाइब्रिनोजेन के स्तर में बदलाव किए बिना एंटीऑक्सीडेंट स्थिति में सुधार करती है।

क्या हरी इलायची पाचन के लिए अच्छी है?  

इलायची का पानी पीने से पाचन अच्छा रहता है और कब्ज तथा एसिडिटी की समस्या नहीं होती है। इलायची का पानी पीने से भूख बढ़ती है। इलायची का इस्तेमाल बेचैनी, मतली और उल्टी से राहत पाने के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा इलायची का पानी पीने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। रोजाना इलायची का पानी पीने से शरीर में जमा फैट आसानी से पिघलाया जा सकता है। इतना ही नहीं इलाइची में खास प्रकार का एंजाइम पाया जाता है, जो कि कैंसर से लडऩे में बहुत कारगर है।