केशकाल में कृष्ण जन्माष्टमी का आयोजन, विधायक टेकाम हुए शामिल

केशकाल में कृष्ण जन्माष्टमी का आयोजन, विधायक टेकाम हुए शामिल

August 27, 2024 Off By NN Express

कोण्डागांव । केशकाल के टाटामारी इको टूरिज्म स्थल पर कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर सोमवार को एक भव्य मेला का आयोजन किया गया, जहाँ आस पास के स्थानीय नागरिकों और व्यपारियों ने हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में केशकाल विधायक नीलकंठ टेकाम ने मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया। इस आयोजन में कृष्ण लीला के प्रसंगों का जीवंत प्रदर्शन किया गया, जिससे वहाँ उपस्थित हजारों श्रद्धालु भक्त भाव-विभोर हो गए। विधायक नीलकंठ टेकाम ने इस अवसर पर भगवान श्रीकृष्ण के छायाचित्र की विधिवत पूजा की और  आम जनता की सुख-समृद्धि की कामना की। इस अवसर पर महिला समूह द्वारा तैयार किए गए व्यंजनों का भी स्वाद लिया और उनके इस प्रयास की सराहना की। उन्होंने कहा कि हमारी परंपराओं को जीवित रखने में महिलाओं का योगदान महत्वपूर्ण है।

कार्यक्रम में विधायक नीलकंठ टेकाम ने मटकी फोड़ प्रतियोगिता में भाग लिया और मटकी फोड़कर इस पारंपरिक उत्सव को और भी खास बना दिया, साथ ही टाटामारी इको टूरिज्म स्थल पर बने सेल्फी पॉइंट ने भी इस आयोजन में एक विशेष आकर्षण जोड़ा। विधायक टेकाम ने इस मौके पर सेल्फी पॉइंट पर फोटो खिंचवाकर युवाओं के बीच इस स्थान को और भी लोकप्रिय बना दिया। यह स्थल अब पर्यटकों के लिए एक पसंदीदा स्थान बनता जा रहा है, जहाँ लोग अपनी यादें संजोने के लिए आते हैं।

‘एक पेड़ माँ के नाम‘ अभियान के तहत पौधरोपण
विधायक नीलकंठ टेकाम ने एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत पौधरोपण किया और सभी उपस्थित लोगों से इस अभियान में जुड़ने की अपील की। उन्होंने कहा कि पौधरोपण केवल पर्यावरण की रक्षा नहीं करता बल्कि यह हमारे आने वाली पीढ़ियों के लिए एक हरा-भरा और स्वच्छ वातावरण भी प्रदान करता है। इस अभियान के माध्यम से हम अपनी माँ के प्रति श्रद्धा और प्रकृति के प्रति जिम्मेदारी को भी व्यक्त कर सकते हैं। एक पेड़ माँ के नाम अभियान का उद्देश्य प्रत्येक व्यक्ति को अपनी माँ के नाम पर एक पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करना है। यह पहल न केवल वृक्षारोपण को प्रोत्साहित करती है, बल्कि यह लोगों को उनके माता-पिता और प्रकृति के प्रति उनके कर्तव्यों का भी एहसास कराती है। इस अभियान के माध्यम से हजारों पेड़ लगाए जा चुके हैं और इस दिशा में लोगों की भागीदारी को और बढ़ाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इस कार्यक्रम में  क्षेत्र के प्रतिनिधिगण और हजारों की संख्या में उपस्थित स्थानीय लोगों ने भी अपनी सहभागिता दी।

इस अवसर पर अध्यक्ष नगर पंचायत केशकाल रोशन जमीर खान, उपाध्यक्ष नगर पंचायत केशकाल बिहारीदास शोरी, वनमंडलाधिकारी केशकाल एन. गुरुनाथन, जिला पंचायत सीईओ अविनाश भोई, एसडीएम केशकाल अंकित चौहान सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ नागरिक और अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित रहे।