छुराकछार, बलगी और सिंघाली के बाद अब बगदेवा कोयला खदान से उत्पादन बंद

छुराकछार, बलगी और सिंघाली के बाद अब बगदेवा कोयला खदान से उत्पादन बंद

August 26, 2024 Off By NN Express

(कोरबा) छुराकछार, बलगी और सिंघाली के बाद अब बगदेवा कोयला खदान से उत्पादन बंद

  • कोल स्टॉक में लगी आग को एक माह बाद भी नहीं बुझा सका प्रबंधन
    कोरबा : सार्वजनिक क्षेत्र के वृहद उपक्रम कोल् इंडिया के अधीन संचालित एसईसीएल बिलासपुर की कोरबा-पश्चिम क्षेत्र में स्थापित गेवरा कोयला परियोजना अंतर्गत एसईसीएल की मेगा परियोजना की अंडरग्राउंड खदानें उत्पादन संकट से जूझ रही है।
    जानकारी के अनुसार छुराकछार, बलगी और सिंघाली के बाद अब बगदेवा खदान उत्पादन से बाहर है। एक माह का समय गुजर गया है। लेकिन बगदेवा के कोल स्टॉक में लगे आग को कंपनी का प्रबंधन बुझा नहीं सका है। स्टॉक से अभी भी धुंआ उठ रहा है। खदान में लगने वाले वेंटिलेशन फैन के जरिए धुंआ के खदान के भीतर जाने की आशंका है। इसे ध्यान में रखते हुए कंपनी ने कोयला खनन बंद कर दिया है।
    बताया जा रहा हैं की कोल स्टॉक से धुंआ उठ रहा है। इस स्थिति में खदान से कोयला खनन किया जाता है तो यह कोयला मजदूरों के लिए जोखिम भरा हो सकता है। स्टॉक से उठ रहा धुंआ वेंटिलेशन फैन के रास्ते भीतर घुस सकता है और इससे खदान के अंदर ऑक्सीजन का स्तर कम होने की आशंका है। इस स्थिति में कर्मचारियों से खदान में काम लिया जाता है तो उनके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। इस कारण कंपनी ने लगभग सभी मैन पावर को खदान के भीतर से बाहर कर दिया है। अंदर में सुरक्षा उपकरणों के साथ पंप ऑपरेटर और इलेक्ट्रिकल से जुड़े कर्मचारियों को ही भेजा जा रहा है। ताकि खदान में बारिश के दिन में जल स्तर नहीं बढ़े और अन्य सेवाएं बाधित नहीं हो। बताया जाता है कि जिस समय बगदेवा खदान के स्टॉक में आग लगी थी, उस समय यहां पर 50 से 60 हजार टन कोयला रखा गया था। आग लगने से अभी तक 20 हजार टन से अधिक कोयला जलकर राख हो चुका है। प्रबंधन ने भारी मशीनों की मदद से कोयले के उस हिस्से को उठाकर अलग कर लिया है। जिसमें आग नहीं लगा था। अब इस कोयले को बाहर ले जाने की चुनौती है।
  • कंपनी को हो रहा दोहरा नुकसान
    एसईसीएल की बगदेवा अंडरग्राउंड कोयला खदान का संचालन कोरबा एरिया से किया जाता है। पिछले माह 23 जुलाई को खदान के स्टॉक में आग लग गया था। स्टॉक के नीचे कोयला धधक रहा था और ऊपर से धुंआ उठ रहा था। जिस स्थान पर कंपनी ने बगदेवा खदान में कोल स्टॉक बनाया है। उसके ठीक सामने से खदान के भीतर जाने के लिए रास्ता है। पास में ही वेंटिलेशन फैन है। जिसका इस्तेमाल खदान के भीतर से हवा खींचने के लिए किया जाता है। पिछले माह की 23 तारीख से बगदेवा के कोल स्टॉक में आग सुलग रहा है। हालांकि प्रबंधन ने आग के काफी बड़े हिस्से पर काबू पा लिया है, लेकिन कोयले के स्टॉक में लगी आग अभी बुझाई नहीं जा सकी है। इससे कंपनी को दोहरा नुकसान हो रहा है। एक तरफ स्टॉक में रखा कोयला बाहर नहीं जा रहा है, तो दूसरी ओर बगदेवा खदान में कोयला खनन एक माह से बंद है। कंपनी अपने 700 से अधिक मैन पावर का इस्तेमाल कोयला खनन के लिए नहीं कर पा रही है। इसका असर कंपनी के आर्थिक हितों पर पड़ रहा है।