कोरबा: शासकीय उचित मूल्य दुकान संचालको को पीडीएस संचालन में आ रही समस्याओं के समाधान के लिए कलेक्टर को सौंपा गया ज्ञापन

कोरबा: शासकीय उचित मूल्य दुकान संचालको को पीडीएस संचालन में आ रही समस्याओं के समाधान के लिए कलेक्टर को सौंपा गया ज्ञापन

August 13, 2024 Off By NN Express

(कोरबा) शासकीय उचित मूल्य दुकान संचालको को पीडीएस संचालन में आ रही समस्याओं के समाधान के लिए कलेक्टर को सौंपा गया ज्ञापन
कोरबा : कोरबा जिले के कटघोरा विकासखंड के समस्त शासकीय उचित मूल्य (पीडीएस) दुकान संचालकों ने कोरबा कलेक्टर को ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि विकासखंड कटघोरा में शासकीय उचित मूल्य दुकान का संचालन विभिन्न एजेंसियों के द्वारा किया जा रहा है। लेकिन संचालन में कई तरह की समस्याएं सामने आ रही है जिसे जल्द दुरुस्त करने की आवश्यकता है।

उक्त समस्याएं निम्नानुसार है

  • 1. पीडीएस संचालको को विगत 8 माह से कमीशन का भुगतान नहीं किया गया है।
  • 2. विगत वर्ष संकलित बारदाना का भुगतान मार्कफेड द्वारा नहीं किया गया है।
  • 3. मूल कमीशन के अतिरिक्त अन्य योजना का कमीशन, मर्जिन मनी व ई-पॉस संचालन का कमीशन भी संचालको को नियमित भुगतान नहीं किया गया है।
  • 4. ई-पॉस व वेइंग मशीन में खराबी आने पर इसका समाधान विभाग ‌द्वारा समय पर नहीं किया जाता है।
  • 5. कमीशन की राशि जब से एकाउंट में समायोजित किया जाता है। उसका विवरण नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा संचालको को नहीं दिया जाता है।
  • 6. वेइंग मशीन नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा दुकानों को आपूर्ति किया गया है, इसके सत्यापन के संबंध में कोई उचित दिशा-निर्देश अप्राप्त है।
    विकासखंड कटघोरा के सभी पीडीएस दुकान संचालकों ने उक्त समस्याओं के समाधान के लिए कोरबा कलेक्टर अजीत वसंत से उचित कार्यवाही करने मांग की है, ताकि पीडीएस संचालन अनवरत जारी रहे। उन्होंने यह भी अल्टीमेटम दिया है कि उक्त बिंदुओ पर यदि अगस्त 2024 तक समाधान नहीं हो पाता है तो कटघोरा विकासखंड के समस्त पीडीएस संचालक अगामी माह सितंबर 2024 से वितरण को सुचारू रूप से जारी रख पाने में असमर्थ होगें जिससे वितरण सेवा प्रभावित होगा और जिसका सीधा असर उपभोक्ताओं पर पड़ेगा। अगर ऐसी स्थिति निर्मित हुई तो इसके लिए कमीशन प्रदाता एंजेसी, मार्कफेड एवं खा‌द्य विभाग जवाबदार होगें।