छत्तीसगढ़: जिले में बेकाबू हुआ डेंगू, 300 के पार पहुंची पॉजिटिव मरीजों की संख्या, स्वास्थ्य विभाग की उड़ी नींद

छत्तीसगढ़: जिले में बेकाबू हुआ डेंगू, 300 के पार पहुंची पॉजिटिव मरीजों की संख्या, स्वास्थ्य विभाग की उड़ी नींद

August 10, 2024 Off By NN Express

रायगढ़। रायगढ़ शहर में डेंगू बेकाबू हो गया है। जानकर हैरत होगी कि, डेंगू के मामलों ने पिछले पांच सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इस साल डेढ महीने के भीतर ही शहर में डेंगू पॉजिटिव मरीजों की संख्या 300 पार हो चुकी है। इतना ही नहीं सिर्फ एक हफ्ते के भीतर ही शहर में डेंगू के 70 नए मरीज सामने आए हैं। वहीं हालात बेकाबू होता देख नगर निगम ने जिले में अलर्ट जारी किया है। स्वास्थ्य व सफाई विभाग के अधिकारी नगकर्मचारियों की छुट्टियां भी रद्द कर दी गई हैं। इतना ही नहीं नगर निगम के इंजीनियरों और सब इंजीनियरों को वार्डों का प्रभारी बनाया गया है जो कि हर दिन की रिपोर्ट निगम कमिश्नर को देंगे।

निचली बस्तियों में मिले ज्यादा केस

दरअसल, रायगढ़ शहर में इस साल डेंगू के बढते केस ने नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ा दी है। शहर के कुछ वार्डों में डेंगू के केस लगातार बढ रहे हैं। शहर में सिर्फ 1 सप्ताह के भीतर ही 70 नए केस सामने आए हैं। अधिकांश केस निचली बस्तियों के साथ-साथ घनी आबादी वाले इलाकों के हैं। ऐसे में नगर निगम के अधिकारियों की नींद उड गई है।

नगर निगम के इंजीनियरों को बनाया वार्ड प्रभारी

वहीं आनन-फानन में नगर निगम ने रैपिड एक्शन टीम का गठन किया है जो कि प्रभावित इलाकों में कंप्लेंट आने के आधे घंटे के भीतर सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के साथ-साथ दवाओं का छिड़काव करेंगे। इतना ही नहीं नगर निगम ने इंजीनियरों और सब इंजीनियरों को वार्डों का प्रभारी बनाया है जो कि सफाई व्यवस्था के साथ साथ दवाओं के छिड़काव फॉगिंग की मॉनिटरिंग करेंगे। इतना ही नहीं नगर निगम ने सख्ती बरतते हुए गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माने की कार्रवाई भी शुरु कर दी है।

लोगों को किया अवेयर

शहर में खुले में कचरा फेंकने वालों पर अब 5 सौ रुपए से लेकर पांच हजार रुपए तक का जुर्माना वसूला जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि बढ़ते केस को देखते हुए नगर निगम पूरी तरह अलर्ट मोड पर है। वार्डो में गंदगी व मच्छरों के पनपने वाले जगहों की हर दिन जांच कर सफाई की जा रही है और इसके साथ ही लोगों में भी अवेयर किया जा रहा है।