रायपुर नगर निगम के वार्ड परिसीमन को लेकर अधिसूचना जारी

रायपुर नगर निगम के वार्ड परिसीमन को लेकर अधिसूचना जारी

August 3, 2024 Off By NN Express

रायपुर । रायपुर नगर निगम के वार्ड परिसीमन को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। 70 वार्डों को लेकर कुल 764 आपत्तियां और सुझाव प्राप्त हुए थे। इसके बाद पं रविशंकर शुक्ला वार्ड का नाम यथावत रखा गया। वहीं 2 से 3 वार्डों की सीमा भी आपत्ति के बाद बदली गई है।

परिसीमन में पं. रविशंकर शुक्ल वार्ड को लेकर सबसे ज्यादा विवाद था। परिसीमन के अंतिम प्रकाशन में इस वार्ड को ज्यों का त्यों रखा गया है। दावा आपत्ति में इस वार्ड को लेकर सबसे ज्यादा लोगों ने विरोध जताया था। बाकी 69 वार्डों की जनसंख्या में बदलाव हुआ है। वहीं अधिकांश की सीमाएं इधर से उधर हुई हैं।

कुछ वार्डों की सीमाएं स्पष्ट नहीं थी, जिन्हें भी अंतिम प्रकाशन में स्पष्ट कर दिया गया है। साथ ही 2011 की 10.48 लाख जनसंख्या के आधार पर हुए परिसीमन में 12 हजार से लेकर 16 तक जनसंख्या का खाका वार्डों के लिए सेट किया गया है।

साथ ही करीब 53 हजार वोटर्स का वार्ड भी बदला है। बता दें कि परिसीमन से शहर के करीब चार लाख वोटर प्रभावित होंगे। निगम चुनाव से पहले अब इन वोटरों को मतदाता सूची और आधार कार्ड को अपडेट कराना होगा। वहीं बीते दिनों महापौर सहित 30 पार्षदों ने हाई कोर्ट में परिसीमन को लेकर याचिका भी दायर की है।