Skin Care Tips: बेसन से भी त्वचा को हो सकता है नुकसान, लगाते वक्त ध्यान रखें ये बातें

Skin Care Tips: बेसन से भी त्वचा को हो सकता है नुकसान, लगाते वक्त ध्यान रखें ये बातें

July 22, 2024 Off By NN Express

बेसन की कई डिशेस तो बनाकर खाई ही होंगी, साथ ही यह रसोई का एक ऐसा इनग्रेडिएंट्स है जिसका इस्तेमाल लोग पुराने समय से त्वचा के लिए करते आ रहे हैं. रंगत निखारने से लेकर चेहरे पर बेसन का फेसपैक लगाने से लेकर बॉडी की त्वचा के लिए उबटन भी बनाया जाता है. इसके कई फायदे होते भी हैं और अमूमन इससे कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है, लेकिन अगर कुछ बातों को ध्यान में न रखा जाए तो बेसन लगाने से भी त्वचा को फायदे की बजाय नुकसान हो सकता है.

चेहरे की निखरी हुई रंगत और ग्लो तो सभी को पसंद होता है और इसके लिए लोग घरेलू नुस्खों पर काफी भरोसा करते हैं. वहीं अगर ऐसे इनग्रेडिएंट्स हो जिनका इस्तेमाल दादी-नानी भी करती आ रही हैं तो लोग बिना किसी शक के अपनी त्वचा के लिए भी इन इनग्रेडिएंट को यूज कर लेते हैं. इन कॉमन इनग्रेडिएंट्स में से बेसन भी एक है. हालांकि इसका त्वचा पर इस्तेमाल करने से पहले जान लें कुछ बातें.

स्किन के टाइप का रखें ध्यान
अगर आप चेहरे पर बेसन का इस्तेमाल करने जा रही हैं तो अपनी स्किन के टाइप का खास ध्यान रखें, जैसे आपकी त्वचा रूखी है या फिर तैलीय, या मिश्रित. जिन लोगों की त्वचा रूखी रहती हो उन्हें बेसन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए, नहीं तो चेहरे पर रूखापन और बढ़ सकता है, इसके लिए बेसन में दही या दूध मिलाकर लगाएं ताकि त्वचा मॉश्चराइज भी हो जाए. इसी तरह से मिश्रित त्वचा हो तो बेसन में दही मिलाकर लगाना सही रहता है.

इन चीजों को बेसन में मिलाकर लगाने की न करें गलती
आजकल सोशल मीडिया पर कई DIY स्किन हैक्स वायरल होते रहते हैं. चेहरे पर बेसन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि इसमें बेकिंग सोडा गलती से भी न मिलाएं. इसके अलावा जिनकी स्किन ड्राई है वह मुल्तानी मिट्टी के साथ बेसन लगाने से बचें. इसके अलावा बेसन और नींबू मिलाकर लगा रहे हैं तो पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें.

टाइमिंग का रखें खास ध्यान
चेहरे पर बेसन का फेस पैक लगाने के बाद टाइमिंग का खास ध्यान रखना चाहिए. बेसन का फेस पैक सूखने के लिए 10 से 15 मिनट काफी होते हैं. 70 से 80 प्रतिशत फेस पैक सूखने पर ही चेहरा पानी से धो दें. ज्यादा देर बेसन को चेहरे पर लगाए रखने से त्वचा पर रूखापन हो सकता है. यह भी ध्यान रखें कि ये फैस पैक हफ्ते में दो बार लगाना काफी रहता है.

फेस पैक साफ करने के बाद ध्यान रखें ये बात
अगर आपने बेसन या फिर किसी भी तरह का ऐसा फेसपैक लगाया है जो त्वचा में ड्राईनेस बढ़ा सकता है तो खासतौर पर इस बात का ध्यान रखें कि चेहरा साफ करने के बाद कोई अच्छा मॉश्चराइजर जरूर लगाएं. इस तरह से कुछ छोटी-छोटी बातें ध्यान में रखकर आप बेसन को त्वचा पर अप्लाई कर सकते हैं.