दुर्ग में धूमधाम से निकलेगी भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा : अभिषेक टंडन

दुर्ग में धूमधाम से निकलेगी भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा : अभिषेक टंडन

July 6, 2024 Off By NN Express

जगन्नाथ पुरी सहित पूरे देश में रथयात्रा की तैयारियां पूरी

दुर्ग । भगवान जगन्नाथ की नौ दिवसीय रथयात्रा की तैयारियां दुर्ग समेत कई जिलों में पूरी हो चुकी हैं। इस अवसर पर प्रदेश उत्कल क्रीड़ा मंडल संयोजक अभिषेक टंडन ने छत्तीसगढ़वासियों को रथयात्रा की बधाई दी है। अभिषेक टंडन ने प्रदेशवासियों को रथयात्रा की बधाई देते हुए भगवान जगन्नाथ से सभी नागरिकों की सुख, समृद्धि और खुशहाली की प्रार्थना की है।

रथयात्रा के दिन भगवान जगन्नाथ के भक्त पुरी में हजारों की तादाद में उपस्थित होते हैं। छत्तीसगढ़ में भी विभिन्न स्थानों पर भगवान जगन्नाथ, उनके भाई बलभद्र और छोटी बहन सुभद्रा की रथयात्रा निकाली जाती है। तीनों रथों को भव्य तरीके से सजाया जाता है और उन्हें गुंडिचा मंदिर ले जाने की तैयारियां की जा रही हैं।

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने भी रथयात्रा से पहले बधाई संदेश जारी किया। उन्होंने कहा, “भारत में महाप्रभु जगन्नाथ के धाम पुरी सहित सभी स्थानों में रथयात्रा निकाली जाती हैं। यह भारत की मजबूत सांस्कृतिक एकता और सौहार्द्र का प्रतीक है। प्राचीन काल से ही छत्तीसगढ़वासियों की भगवान जगन्नाथ के प्रति गहरी आस्था रही है। उत्कल समाज के साथ सभी छत्तीसगढ़वासी प्रतिवर्ष भक्ति भाव और श्रद्धा के साथ भगवान जगन्नाथ, उनके भाई बलभद्र और बहन देवी सुभद्रा की रथयात्रा निकालते हैं।”

रथयात्रा का महत्व
रथयात्रा छत्तीसगढ़ में एक महत्वपूर्ण धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजन है, जहां भक्त भक्ति भाव से भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा के दर्शन करते हैं और उन्हें गुंडिचा मंदिर ले जाने की तैयारी करते हैं। यह आयोजन सभी के लिए उत्साह और उमंग का समय होता है।