मनरेगा से श्रमिकों को मिल रहे रोजगार के अवसर

मनरेगा से श्रमिकों को मिल रहे रोजगार के अवसर

June 19, 2024 Off By NN Express

धमतरी । महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत श्रमिकों को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो रहे हैं। वहीं उनके जीवन स्तर में बदलाव भी आ रहा है। जिले में वित्तीय वर्ष 2024-25 में 162 कार्यों के लिए राशि 6 करोड़ 80 लाख रूपये की स्वीकृति मिली तथा समस्त कार्यों से श्रमिकों ने निर्माण कार्य से 23 लाख 99 हजार मानव दिवस सृजन किया गया।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रोमा श्रीवास्तव ने बताया कि जिले में ग्रामीण श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के साथ की जल संरक्षण की दिशा में 102 अमृत सरोवर का निर्माण किया गया है। वित्तीय 2023-24 में कुल 19 नवीन अमृत सरोवर की स्वीकृति दी गई है। जिसमें प्रतिदिन लगभग 36424 श्रमिकों को रोजगार मिला। योजना अंतर्गत वर्षा ऋतु के दौरान श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु निर्माण कार्यों की स्वीकृति के संबंध में उन्होंने बताया कि जरूरतमंद परिवारों को महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत मांग के आधार पर रोजगार उपलब्ध कराने हेतु पर्याप्त संख्या में ऐसे कार्य स्वीकृत किए जाएं, जो वर्षा ऋतु में भी संचालित हो सके। विगत वर्षों के ऐसे अपूर्ण पक्के कार्य हैं जिन्हें वर्षा ऋतु में कराया जाना संभव है, तो उन्हें प्राथमिकता से पूर्ण कराने के निर्देश जनपद पंचायतों के सीईओ  को दिए।

कार्य के दौरान यह भी सुनिश्चित करने कहा गया कि ऐसे कार्य जो वर्षा ऋतु में संभव नहीं है उन्हें किसी भी स्थिति में नहीं किये जावें। साथ ही वर्षा ऋतु के दौरान श्रमिकों के मांग के आधार पर प्रधानमंत्री आवास योजना( ग्रामीण), नवीन पंचायत भवन निर्माण, आंगनबाड़ी भवन निर्माण, खाद्यान्न भंडारण भवन का निर्माण, बकरी शेड निर्माण, मुर्गी शेड निर्माण , पशु शेड निर्माण, सुअर शेड निर्माण, नाडेप कंपोस्ट संरचना का निर्माण, वर्मी कंपोस्ट संरचना का निर्माण, शमशान घाट निर्माण, नर्सरी तैयार करना, वृक्षारोपण (ब्लॉक, सड़क किनारे, किनारों एवं तटीय किनारों पर, बंजर भूमि के किनारों पर) मनरेगा श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराकर स्थायी परिसंपत्ति का सृजन कर सकें।