आज आज आध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे चंद्रबाबू नायडू

आज आज आध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे चंद्रबाबू नायडू

June 12, 2024 Off By NN Express

विजयवाड़ा । चंद्रबाबू नायडू आध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। बताया जा रहा है कि शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री मोदी भी मौजूद रहेंगे। नायडू के साथ राज्य कैबिनेट के 25 मंत्री भी शपथ लेंगे। जन सेना पार्टी के अध्यक्ष पवन कल्याण को उपमुख्यमंत्री बनाया जाएगा। बता दें कि आंध्र प्रदेश में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार बन रही है।  गौरतलब है, आंध्र प्रदेश विधानसभा में एनडीए ने एक तरफा जीत दर्ज की है। मंगलवार को तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने चंद्रबाबू नायडू को अपने विधायक दल नेता चुना था और वह चौथी बार आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। 

नई कैबिनेट में किस पार्टी के कितने विधायक

जन सेना पार्टी के अध्यक्ष पवन कल्याण एनडीए के नेतृत्व वाली सरकार में एकमात्र उपमुख्यमंत्री होंगे। बुधवार की सुबह जारी की गई 24 मंत्रियों की सूची में जन सेना पार्टी के तीन और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक मंत्री शामिल हैं। बाकी सभी तेलुगु देशम पार्टी के हैं। चंद्रबाबू नायडू ने मंत्रियों की सूची राज्यपाल एस. अब्दुल नजीर को भेज दी है। नजीर विजयवाड़ा के गन्नावरम हवाई अड्डे के पास केसरपल्ली आईटी पार्क में आयोजित एक सार्वजनिक समारोह में नायडू और उनके मंत्रिपरिषद को शपथ दिलाएंगे। मंत्रिपरिषद में चंद्रबाबू नायडू के बेटे और टीडीपी महासचिव नारा लोकेश, टीडीपी की आंध्र प्रदेश इकाई के अध्यक्ष के. अत्चन्नायडू और जन सेना पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति के अध्यक्ष नाडेंडला मनोहर शामिल हैं।

शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहेंगे यह लोग

बुधवार सुबह 11:27 बजे राज्यपाल 74 वर्षीय चंद्रबाबू नायडू को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, और भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा के साथ-साथ अन्य केंद्रीय मंत्री, एनडीए सहयोगी दलों के नेता और कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री उपस्थित रहेंगे।

समारोह में शामिल होंगे पांच राज्यों के सीएम

समारोह में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की भी उपस्थिति की उम्मीद है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी के भी मौजूद रहने की संभावना है।

लगेगा दक्षिण के फिल्मी सितारों का जमघट

शपथ ग्रहण समारोह में दक्षिण भारतीय फिल्म जगत के कई जाने माने सितारे भी शिरकत करेंगे। मेगास्टार चिरंजीवी और उनके बेटे राम चरण, रजनीकांत, अल्लू अर्जुन, और मोहन बाबू भी इस अवसर पर मौजूद होंगे। चंद्रबाबू नायडू के भतीजे और आरआरआर स्टार जूनियर एनटीआर को भी निमंत्रण दिया गया है। मंगलवार देर रात अमरावती में अमित शाह और जे.पी. नड्डा के साथ बैठक के बाद चंद्रबाबू नायडू ने अपने मंत्रिपरिषद को अंतिम रूप दिया। सत्य कुमार यादव एकमात्र भाजपा विधायक हैं, जिन्हें मंत्री के रूप में शपथ दिलाई जाएगी। जन सेना पार्टी के तीन मंत्री पवन कल्याण, नाडेंडला मनोहर और कंदुला दुर्गेश हैं।

कैबिनेट में हर वर्ग को मिली भागीदारी

आंध्र प्रदेश सरकार की नई कैबिनेट में तीन महिलाएं शामिल हैं। वरिष्ठ नेता एन. मोहम्मद फारूक एकमात्र मुस्लिम चेहरा हैं। मंत्रियों की सूची में पिछड़ा वर्ग से आठ, अनुसूचित जाति से तीन और अनुसूचित जनजाति से एक व्यक्ति शामिल है। नायडू ने कम्मा और कापू समुदायों से चार-चार मंत्रियों को शामिल किया है। रेड्डी से तीन और वैश्य समुदाय से एक को भी कैबिनेट में जगह मिली है। नायडू सामाजिक और राजनीतिक रूप से शक्तिशाली कम्मा समुदाय से आते हैं, जबकि पवन कल्याण कापू समुदाय से आते हैं।

टीडीपी को मिला जबरदस्त समर्थन

आंध्र प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में राज्य की 175 में से 135 सीटें जीतकर चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व वाली तेलुगु देशम पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनी। चुनाव में पवन कल्याण की जनसेना पार्टी ने 21 सीटें जीती हैं और भाजपा को भी आठ सीटों पर जीत हासिल हुई है। वहीं जगनमोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआरसीपी महज 11 सीटों पर सिमट गई है। आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में टीडीपी, जनसेना और भाजपा गठबंधन बनाकर चुनाव मैदान में उतरीं थीं।