छत्तीसगढ़ में महंगी हुई बिजली, उपभोक्ताओं को झटका,नया टैरिफ प्लान जारी…

छत्तीसगढ़ में महंगी हुई बिजली, उपभोक्ताओं को झटका,नया टैरिफ प्लान जारी…

June 2, 2024 Off By NN Express

छत्तीसगढ़ के 55 लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं को झटका

छत्तीसगढ़ में बिजली अब महंगी हो गई है। छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत नियाम आयोग ने नया टैरिफ प्लान जारी कर दिया है।जिसके मुताबिक बिजली की दरें 20 पैसे प्रति यूनिट बढ़ाई गई हैं।  नया टैरिफ 1 जून 2024 से लागू हो गया है।

इसके तहत घरेलू और हैर घरेलू उपभोक्ताओं की बिजली की दरें में 20 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोतरी कर दी है।इसके साथ ही कृषि पंपों के लिए बिजली की दरें में 25 पैसे का इजाफा किया गया है।

राज्य के बिजली कंपनियों के लिए साल 2024-25 के लिए विद्युत दर का आदेश जारी किया गया है,बिजली की दरों में 8.35 की वृद्धि हुई।घरेलू और गैर घरेलू उपभोक्ताओं की बिजली की दरों को 20 पैसे प्रति यूनिट की की दर से बढ़ाया गया है।

सरकार को 1 करोड़ का घाटा:- छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत नियाम आयोग से सरकार को 4420 करोड़ के घाटा का प्रस्ताव आया था। सरकार ने एक हजार करोड़ के घाटे को खुद वहन किया. इससे 20 प्रतिशत की घाटा की जगह 8.3 बढ़ोतरी हुई।

छत्तीसगढ़ के 55 लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं को अगले महीने से बिजली की बिल थोड़ा ज्यादा देना पड़ेगा। राज्य विद्युत नियाम आयोग ने शनिवार को नई दरें जारी कर दी है। हर वर्ग के टैरिफ में बदलाव किया गया है। घरेलू और गैर घरेलू उपभोक्ताओं की दरों में 20 पैसे प्रति यूनिट को बढ़ोतरी की गई है। इसके बाद घरेलू उपभोक्ताओं के बिजली बिल में 100 यूनिट तक के खपत में न्यूनतम 20 रुपये की बढ़ोतरी होगी। इसी तरह 200 यूनिट पर 40 रुपये और 600 यूनिट के खपत पर 120 रुपये ज्यादा देने होंगे।