जानलेवा हुई गर्मी, लू से 300 चमगादड़ों की मौत..

जानलेवा हुई गर्मी, लू से 300 चमगादड़ों की मौत..

May 23, 2024 Off By NN Express

डूंगरपुर । राजस्थान भीषण गर्मी की चपेट में है और तप रहा है। लू के थपेड़ों से लोग बेहाल हैं।तेज धूप और गर्म हवाओं से राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है। तापमान में वृद्धि का रिकॉर्ड टूट रहा है। डूंगरपुर में एक दिन पहले तापमान 46 डिग्री पार कर गया। गर्मी का प्रकोप इंसानों के साथ जीव जंतुओं पर भी देखा जा रहा है। धूप और लू से झुलसकर जीव जंतु दम तोड़ रहे हैं। राजकीय पुस्तकालय के पास पेड़ पर लटके 300 से ज्यादा चमगादड़ों की मौत हो गई।

मौत के बाद चमगादड़ पेड से नीचे गिर गए। चमगादड़ों के शव सड़ने से संक्रमण फैलने की आशंका भी बनी हुई है। वर्तमान में लोग बदबू से परेशान हैं। राजकीय पुस्तकालय के पेड़ सैकड़ों चमगादड़ों का बसेरा है। पुस्तकालय के पास आबादी क्षेत्र भी है। कुछ दिनों से चमगादड़ों की मौतों का सिलसिला जारी है। स्थानीय प्रशासन को घटना की जानकारी दी गयी। प्रशासन की टीम ने चमगादड़ों के शवों को सुरक्षा व्यवस्था अपनाते जमीन में गाड़ दिया।

मौसम विभाग का कहना है कि गर्मी के तेवर और तेज होने का पूर्वानुमान है। इसलिए लोगों से सावधानी बरतने की अपील की जाती है। बता दें कि 10 दिनों से तापमान 40 डिग्री पर बना हुआ था। कल 40 से बढ़कर पारा 46 डिग्री पार कर गया। राजस्थान के डूंगरपुर में तेज गर्मी और लू ने आम जनजीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है। तीखी धूप और गर्मी जीव जंतुओं के लिए भी आफत साबित हो रही है। विशेषज्ञों की मानें तो तापमान 40 डिग्री के पार होने से चमगादड़ों के जीवन को खतरा होता है।