स्वाति मालीवाल की शिकायत पर सीएम केजरीवाल के पीए विभव कुमार के खिलाफ FIR

स्वाति मालीवाल की शिकायत पर सीएम केजरीवाल के पीए विभव कुमार के खिलाफ FIR

May 17, 2024 Off By NN Express

नई दिल्ली। आप सांसद स्वाति मालीवाल से मुख्यमंत्री आवास में मारपीट और बदसलूकी के मामले में अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव बिभव कुमार के खिलाफ FIR दर्ज की गई है। स्वाति मालीवाल ने अपनी शिकायत में कहा है कि बिभव ने उन्हें थप्पड़ मारा, पेट पर मारा और लात मारी। दावा किया जा रहा है कि घटना के वक्त केजरीवाल भी मुख्यमंत्री आवास में ही मौजूद थे।

स्वाति ने कहा, ‘मेरे साथ जो हुआ वो बहुत बुरा था। घटना पर मैंने पुलिस को अपना स्टेटमेंट दिया है। मुझे आशा है कि उचित कार्यवाही होगी। पिछले दिन मेरे लिए बहुत कठिन रहे हैं। जिन लोगों ने प्रार्थना की उनका धन्यवाद करती हूं। जिन लोगों ने चरित्र हनन की कोशिश की, ये बोला की दूसरी पार्टी के इशारे पर कर रही है, भगवान उन्हें भी खुश रखे। भाजपा वालों से खास गुजारिश है इस घटना पर राजनीति न करें।’

पुलिस ने स्वाति की शिकायत पर बिभव के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 354 (महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाना), 323 (मारपीट), 506 (जान से मारने की धमकी) और 509 (अभद्र टिप्पणी करना) के तहत मामला दर्ज कर लिया है। गुरुवार रात करीब 11 बजे दिल्ली पुलिस स्वाति को लेकर AIIMS लेकर पहुंची और उनका मेडिकल कराया। दिल्ली पुलिस की एक टीम स्वाति के घर भी पहुंची थी।

10 टीमें जांच में जुटीं
पुलिस ने मामले की जांच के लिए 10 टीमों का गठन किया है। इनमें से 4 बिभव की लोकेशन पता करने में जुटी हैं। गुरुवार को एक टीम बिभव के घर पहुंची थी, लेकिन वे नहीं मिले। दूसरी ओर, राष्ट्रीय महिला आयोग ने बिभव को नोटिस भेज आज (17 मई) को 11 बजे पेश होने का आदेश दिया है। माना जा रहा है कि बिभव अभी पंजाब में है।

क्या है मामला?
13 मई की सुबह दिल्ली पुलिस के पास एक फोन आया था। फोन लगाने वाले ने कहा कि उसके साथ मुख्यमंत्री आवास में मारपीट की गई है। कुछ समय बाद स्वाति पुलिस स्टेशन पहुंची, लेकिन बिना शिकायत किए वापस चली गईं। इसके अगले दिन AAP सांसद संजय सिंह ने स्वीकार किया कि मुख्यमंत्री आवास में स्वाति के साथ बदसलूकी हुई। इसके बाद NCW ने घटना का स्वत: संज्ञान लिया और दिल्ली पुलिस भी सक्रिय हुई।

15 अक्टूबर, 1984 को उत्तर प्रदेश में जन्मीं स्वाति के पिता वायुसेना में रहे हैं। उन्होंने निजी कॉलेज से पढ़ाई की है, जिसके बाद वे परिवर्तन नामक NGO के जरिए केजरीवाल के संपर्क में आईं। इंडिया अगेंस्ट करप्शन आंदोलन के दौरान भी स्वाति काफी सक्रिय रही थीं। उन्होंने AAP नेता नवीन जयहिंद से शादी की, लेकिन 2020 में तलाक हो गया। वे दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष भी रही हैं। इसी साल AAP ने उन्हें राज्यसभा भेजा है।