आचार संहिता की आड़ में चल रही थी अवैध प्लॉटिंग, निगम ने चलाया बुलडोजर…

आचार संहिता की आड़ में चल रही थी अवैध प्लॉटिंग, निगम ने चलाया बुलडोजर…

May 15, 2024 Off By NN Express

रायपुर । आचार संहिता की आड़ में शहर में बड़े पैमाने पर कब्जे और अवैध प्लाटिंग की शिकायत आ रही थी। आचार संहिता अब भी जारी है, लेकिन सबसे पहले नगर निगम ने अपना बुलडोजर मोर्चे पर उतार दिया है। बुधवार को सुबह निगम के बुलडोजरों ने बोरियाखुर्द से लगे डूंडा की एक कालोनी दुर्गा विहार में हुए निर्माण जमींदोज कर दिए। बुलडोजर 5 एकड़ में चले और वहां बने रास्ते काट दिए गए, नींव और बाउंड्री गिरा दी गईं। यहां निर्माण के लिए अस्थायी बिजली कनेक्शन भी लिए गए थे। इन्हें भी कटवा दिया गया।  निगम ने इसे अवैध प्लाटिंग घोषित कर दिया है। इनके मालिकों को ढूँढा जा रहा है। निगम सभी के खिलाफ चारसौबीसी की रिपोर्ट लिखवाने जा रहा है।

निगम कमिश्नर अबिनाश मिश्रा ने डूंडा में अवैध प्लाटिंग पर बुलडोजर की कार्रवाई की पुष्टि की और कहा कि कई और शिकायतों को प्राथमिक तौर पर वेरिफाई कर रहे हैं। वहां भी इसी तरह की कार्रवाई होगी। मिली जानकारी के मुताबिक निगम मुख्यालय का टाउन प्लानिंग उड़नदस्ता और जो-10 की टीम ने कामरेड सुधीर मुखर्जी वार्ड के दुर्गा विहार में अवैध प्लाटिंग पर कार्रवाई की है। यह प्लाटिंग 5 एकड़ जमीन पर चल रही थी, जो प्राइवेट है। वहां प्लाट काटकर बेच दिए गए हैं और प्लाटिंग करनेवालों ने मुरुम की सड़क भी बना दी है, ताकि बचे प्लाट बेचे जा सकें। बुलडोजरों ने इस रोड को तोड़ दिया है। अधिकांश प्लाट पर बाउंड्रीवाल जैसी डीपीसी बना दी गई थी, जिसे गिराया गया है।

जिनकी जमीन, तहसीलदार से उनका ब्योरा मांगने के लिए भेजी चिट्ठी
जोन 10 दफ्तर ने  रायपुर तहसीलदार को चिट्ठी लिखकर उन सभी लोगों का ब्योरा मांगा है, जिनके नाम पर यह 5 एकड़ का प्लाट चढ़ा हुआ है। निगम अफसरों ने कहा कि जैसे ही नाम मिलेंगे, अवैध प्लाटिंग के मामले में सबके खिलाफ थाने में चारसौबीसी दर्ज की जाएगी। पुलिस यह जांच भी करेगी कि अवैध प्लाट किस आधार पर लोगों को बेचे गए, ताकि वह मामला भी बन सके।