हार्मोन्स की गड़बड़ी को ठीक करती हैं ये चीजें

हार्मोन्स की गड़बड़ी को ठीक करती हैं ये चीजें

May 15, 2024 Off By NN Express

पत्तागोभी- शरीर में हार्मोन के लेवल को बैलेंस करने के लिए पत्तागोभी का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. पत्तागोभी में ऐसे कई तत्व और यौगिक पाए जाते हैं जो शरीर में हार्मोन्स के लेवल को बनाए रखने में फायदेमंद होते हैं। सलाद और सब्जी के अलावा आप पत्ता गोभी को और भी कई तरीकों से डाइट में शामिल कर सकते हैं।

ब्रोकली- हार्मोन्स में होने वाली गड़बडिय़ों से छुटकारा पाने के लिए आप ब्रोकली को डाइट में शामिल कर सकते हैं. जिन लोगों के शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन काफी कम मात्रा में होता है उनके लिए ब्रोकली काफी फायदेमंद साबित होती है । इसके अलावा, ब्रोकली का सेवन करने से शरीर में हार्मोन का लेवल भी बैलेंस रहता है।

टमाटर- जब शरीर में हार्मोन्स का लेवल असंतुलित रहता है तो इस स्थिति में टमाटर खाना काफी अच्छा साबित हो सकता है । टमाटर में कई ऐसे गुण होते हैं जो हमारे शरीर को किसी भी तरह की गंभीर बीमारी से बचाने में मदद करते हैं । टमाटर का सेवन करने से शरीर में हार्मोन्स का लेवल संतुलित रहता है ।

एवोकाडो- शरीर में हार्मोन्स के असंतुलित होने पर एवोकाडो का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। एवोकाडो में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हार्मोन को एक्टिव करने और इसके उत्पादन को सही करने का काम करते हैं।

पालक- पालक का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पालक में पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है जो शरीर में खून की कमी को ठीक करने का काम करता है।

चुकंदर- चुकंदर में मौजूद पोषक तत्व और गुण शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। हार्मोन असंतुलन की समस्या के लिए चुकंदर का सेवन बेहद लाभकारी होता है। चुकंदर को आप सलाद और सब्जी के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं । हार्मोन के असंतुलन से बचने के लिए चुकंदर का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।