दिल्ली में योगा क्लास बंद नहीं होने दूंगा

दिल्ली में योगा क्लास बंद नहीं होने दूंगा

October 28, 2022 Off By NN Express

नई दिल्ली, 28 अक्टूबर । मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार के ‘‘दिल्ली की योगशाला’’ प्रोग्राम को भाजपा द्वारा बंद कराने की चल रही साजिश के संबंध में आज कहा कि यह बहुत दुख की बात है कि ये लोग इतनी गंदी राजनीति पर उतर आए हैं। हम लोगों ने दिल्लीवासियों के स्वास्थ्य के लिए दिल्ली के अंदर जगह-जगह योगा क्लास शुरू की। आज दिल्ली के 17 हजार लोग योगा की क्लास को अटेंड कर रहे हैं। ये लोग प्रतिदिन सुबह-शाम योगा करते हैं और उनको स्वास्थ्य लाभ हो रहा हैं।

इसमें से 10 से 11 हजार लोग ऐसे हैं, जिनको पोस्ट कोविड में आए कंप्लीकेशंस की वजह से फेफड़े में कुछ दिक्कत रह गई है। किसी को अस्थमा है, तो किसी को कुछ समस्याएं हैं। इन लोगों को योगा क्लास में प्रणायाम करके स्वास्थ्य लाभ हो रहा है। इन्होंने अफसरों पर दबाव डालकर एक नवंबर से दिल्ली की योगा क्लास बंद करा दी। इन्होंने अफसरों को सस्पेंड करने समेत तमाम धमकियां दी। वह दिल्ली के लोगों को भरोसा दिलाना चाहता है कि दिल्ली सरकार को किसी भी हद तक जाना पड़े, चाहे कुछ भी करना पड़े, लेकिन योगा क्लास बंद नहीं होने देंगे। वह दिल्ली की जनता के साथ खड़े है।

वहीं, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा, ‘‘दिल्ली में इनके द्वारा योगा क्लास बंद किए जाने को लेकर कल एलजी से मिलूंगा। इसकी फाइल एलजी के पास है। अगर तुरंत कार्रवाई नहीं की गई तो मंगलवार से दिल्ली में योगा क्लास बंद हो जाएगी। इससे हजारों लोगों को नुकसान होगा।’’

योग को जन आंदोलन में बदलना चाहती है दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार योग को घर-घर पहुंचाना चाहती है और दिल्लीवालों को निःशुल्क योग प्रशिक्षक उपलब्ध कराकर इसे जन-आंदोलन में बदलना चाहती है। इसका उद्देश्य लोगों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए योग और ध्यान के महत्व को उजागर करना है। सेंटर फॉर मेडिटेशन एंड योग साइंसेज (सीएमवाईएस) की स्थापना दिल्ली फार्मास्युटिकल साइंसेज और रिसर्च यूनिवर्सिटी के सहयोग से की गई थी। सीएमवाईएस ने डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किए और इसके लिए 650 से अधिक छात्रों को नामांकित किया। इन छात्रों को योग प्रशिक्षक बनने के लिए प्रशिक्षित और प्रमाणित किया गया है।