आजादी का अमृत महोत्सव: हर घर तिरंगा अभियान पर अदाणी फाउंडेशन ने वितरित किये 2500 से अधिक राष्ट्रीय ध्वज

आजादी का अमृत महोत्सव: हर घर तिरंगा अभियान पर अदाणी फाउंडेशन ने वितरित किये 2500 से अधिक राष्ट्रीय ध्वज

August 16, 2022 Off By NN Express

रायगढ़; 16 अगस्त I अदाणी फाउंडेशन द्वारा रायगढ़ जिले के पुसौर और तमनार विकासखंड में हर घर तिरंगा अभियान चलाया गया। जिसमें पुसौर के ग्राम छोटे भंडार में स्थित रायगढ़ एनर्जी जनरेशन लिमिटेड और गारे पेलमा -3 के आस पास के ग्रामों में आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में तिरंगे को घर-घर तक पहुंचाने और फहराने के लिए दिनांक 11 से 17 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। हर घर तिरंगा आजादी का अमृत महोत्सव का मुख्य उद्देश्य देश के नागरिकों के मन में देशभक्ति की भावना जागृत करना और भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है।

उक्त अभियान के तहत तमनार के ढोलनारा, बजरमुडा और पुसौर के ग्राम पंचायत बड़े भंडार, छोटे भंडार, बरपाली इत्यादि ग्राम पंचायतों में सरपंच एवं पंचायत प्रतिनिधियों को राष्ट्रीय ध्वज का वितरण करइसके महत्व के बारे में बताया गया। साथ ही लोगों से अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अपील की गई। इसी प्रकार से अदाणी फाउंडेशन द्वारा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, बड़े भंडार, शासकीय हाई स्कूल, बुनगा एवं सुपा में भी अध्यनरत छात्रों को राष्ट्रीय ध्वज के संबंध में उचित जानकारी प्रदान कर जागरूक करने के साथ-साथ राष्ट्रीय ध्वज का वितरण किया गया।

इस अभियान की प्रशंसा करते हुए ग्राम पंचायत बड़े भंडार की सरपंच श्रीमती मोहरमति सिदार ने कहा कि “कंपनी के इस कार्य से लोगों के मन मे देशप्रेम एवं एकता की भावना जागृत होगी।” हायर सेकेण्डरी स्कूल बड़े भंडार के प्राचार्य श्री एस.एन. सिदार ने कहा कि “इस अभियान से छात्रों का राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान एवं राष्ट्रप्रेम की भावना बलवती होगी।” हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत अदाणी स्किल डेवलपमेंट सेंटर से सिलाई का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके छात्राओं द्वारा अपने स्व सहायता समूहों (दर्जी ग्रुप) के माध्यम से राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे की सप्लाई का आर्डर प्राप्त हुआ एवं इस आर्डर को पूरा करने के लिए इन प्रशिक्षित छात्राओं एवं समूह की महिलाओं द्वारा सिलाई का कार्य किया जा रहा है।

आरईजीएल के मेन गेट पर स्वतंत्रता दिवस के 75वीं वर्षगांठ के खास अवसर पर 15 अगस्त को झंडारोहण करने के साथ ही भूतपूर्व सैन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों को उनकी देशसेवा हेतु सम्मानित किया गया। संयंत्र प्रमुख श्री समीर कुमार मित्रा ने इस अवसर पर सभी कार्यरत कर्मचारियों एवं अधिकारियों को आजादी के अमृतमहोत्सव की शुभकामनाएं देते हुए सभी से अपने-अपने घरों में भी भारतीय ध्वज को फहराने की अपील की। भूतपूर्व सैन्य कर्मियों को उनकी विषम परिस्थितियों में देशसेवा करने हेतु आभार व्यक्त किया। इस मौके पर आसपास के गावों के पूर्व सैनिकों को आमंत्रित कर उन्हें मोमेंटो और पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया गया। सिक्योरिटी हेड श्री नटवर सिंह, उमेश शर्मा, लेफ्टिनेंट कर्नल नरेश चंद्र गुप्ता, वायरलेस ऑपरेटर दिनेश गुप्ता और नायक कन्हैया इस मौके पर सम्मानित होनेवाले भूतपूर्व सैन्य अधिकारी और कर्मचारी थे।

कंपनी के सीएसआर कार्यक्रम के अंतर्गत संचालित मोबाइल मेडिकल वैन की टीम द्वारा आसपास के गांवों में हर घर तिरंगा अभियान का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। उक्त कार्यक्रम का संचालन सीएसआर हेड श्री पुर्णेन्दु कुमार के मार्गदर्शन में किया जा रहा है। इस अभियान में अदाणी फाउंडेशन से श्री विवेक पाण्डेय, श्री परेमश्वर गुप्ता, श्री निलेश कुमार महाणा का सराहनीय योगदान रहा। सभी ग्राम पंचायतों एवं पाठशालाओं के प्रबंधन समिति ने उक्त अभियान हेतु कंपनी प्रबंधन और अदाणी फाउंडेशन के प्रति आभार व्यक्त किया।

अदाणी फाउंडेशन के बारे में:

1996 में स्थापित, अदाणी फाउंडेशन वर्तमान में 18 राज्यों में सक्रिय है, जिसमें देश भर के 2250 गाँव और कस्बे शामिल हैं। फाउंडेशन के पास प्रोफेशनल लोगों की टीम है, जो नवाचार, जन भागीदारी और सहयोग की भावना के साथ काम करती है। वार्षिक रूप से 3.2 मिलियन से अधिक लोगों के जीवन को प्रभावित करते हुए अदाणी फाउंडेशन चार प्रमुख क्षेत्रों- शिक्षा, सामुदायिक स्वास्थ्य, सतत आजीविका विकास और बुनियादी ढा़ंचे के विकास, पर ध्यान केंद्रित करने के साथ सामाजिक पूंजी बनाने की दिशा में काम करता है। अदाणी फाउंडेशन ग्रामीण और शहरी समुदायों के समावेशी विकास और टिकाऊ प्रगति के लिए कार्य करता है, और इस तरह, राष्ट्र-निर्माण में अपना योगदान देता है।