दिवाली और छठ के कारण ट्रेनों में जबरदस्त भीड़, रिजर्वेशन के बाद भी डिब्बों में नहीं चढ़ सके दर्जनों यात्री

दिवाली और छठ के कारण ट्रेनों में जबरदस्त भीड़, रिजर्वेशन के बाद भी डिब्बों में नहीं चढ़ सके दर्जनों यात्री

October 26, 2022 Off By NN Express

दिवाली, भैया दूज और तीन दिन बाद पड़ रहे छठ के कारण ट्रेनों में भारी भीड़ है। लंबी दूरी की हर ट्रेन भरी हुई है। दिल्ली, मुम्बई, अहमदाबाद, सूरत आदि महानगरों से यूपी आने वाली ट्रेनों में भीड़ इस कदर है कि लोगों को चढ़ने औऱ उतरने में भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसा ही नजारा बुधवार को वाराणसी में कैंट रेलवे  स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक दिखाई दिया। बुधवार दोपहर लोकमान्य तिलक टर्मिनस से जयनगर जा रही 11061 पवन एक्सप्रेस में दर्जनों यात्री रिजर्वेशन के बाद भी सवार नहीं हो सके।

इस दौरान दो बार ट्रेन की चेनपुलिंग भी हुई फिर भी बिहार जा रहे ये यात्री कोच में घुसने में असफल रहे। 
 वहीं, नई दिल्ली से जयनगर जा रही स्वतंत्रता सेनानी सुपरफास्ट एक्सप्रेस में भी ऐसे ही हालात बने। कई यात्रियों को रेल सुरक्षा बल के जवानों ने किसी तरह कोचों में चढ़ाया। इस दौरान ट्रेन में सवार होने को लेकर यात्रियों में  आपस में कहासुनी और धक्कामुक्की भी होती रही।

फेस्टिवल ट्रेनें 19 घंटे तक लेट, ट्रेनों की देरी से यात्री हुए परेशान
मुरादाबाद त्योहारों पर चलाई गई स्पेशल से ट्रेनों का टाइम टेबल बिगड़ गया है। बुरी हालत फेस्टिवल ट्रेनों की है। आधे घंटे के सफर में डेढ़ घंटा लग रहा है। गरीब रथ, शहीद, डबल डेकर समेत अन्य ट्रेनें पौने छह घंटे तक लेट रहीं। वहीं कटिहार-अमृतसर, सहरसा-आनंद विहार पूजा स्पेशल ट्रेनें 19 से ज्यादा देरी से चल रही है।

दिवाली पर यात्रियों को राहत देने के लिए रेल मुख्यालय ने फेस्टिवल, पूजा स्पेशल ट्रेनों को चलाने के लिए हरी झंडी दी। एक व दो फेरे की चल रही ट्रेनों के अब शेड्यूल टाइम से पटरी से उतरने से ट्रेनें यात्रियों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। अत्यधिक गाड़ियों से रेल संचालन पर असर पड़ा है। दिवाली के अगले दिन स्टेशनों पर चहल पहल कम रही। मंगलवार को ट्रेनों की लेट लतीफी से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

दलपतपुर में राजधानी और डबल डेकर ट्रेनों के आगे चल रही पार्सल, पूजा स्पेशल ट्रेनों के चलने से इन ट्रेनों को भी रुकना पड़ा। पहले दलपतपुर और फिर कटघर ईस्ट पर यात्री गाड़ियां थमी रहीं। इससे ट्रेनों का इंतजार कर रहे यात्रियों के लिए सफर मुश्किल भरा हो गया। लखनऊ की ओर से राइट टाइम आ रही ट्रेनों का मालगाड़ी, पूजा स्पेशल ट्रेनों मुरादाबाद शेड्यूल बिगड़ गया। मुरादाबाद में डबल डेकर सवा और राजधानी पौन घंटे देरी से पहुंची।

राजगीर से नई दिल्ली पहुंची श्रमजीवी एक्सप्रेस भी तीन घंटे देरी से पहुंची। वापसी में नई दिल्ली से आधा घंटे देरी से चली श्रमजीवी मुरादाबाद में पौन घंटे देरी से पहुंची। इसके अलावा शहीद एक्सप्रेस पौने छह घंटे, पोरबंदर सवा दो घंटे, गरीब रथ पौने पांच घंटा, उदयपुर-न्यूजलपाई गुड़ी चार घंटा लेट चल रही है। जबकि फेस्टिवल ट्रेनों का बुरा हाल रहा। 

फेस्टविल ट्रेन-
कटिहार-अमृतसर पूजा स्पेशल-04679-19 घंटे
आनंद विहार सहरसा-04015-19 घंटे
सहरसा-आनंद विहार -04015- 7.20 घंटे 
लालकुंआ-आनंद विहार-04085-2.50 घंटे
दिल्ली-दरभंगा- 04005-3.00
मुजफ्फरपुर-देहरादून- 04313-4.09