मतदाताओं को जागरूक करने के हो रहे है नवाचार

मतदाताओं को जागरूक करने के हो रहे है नवाचार

April 25, 2024 Off By NN Express

नवाचार के तहत दिव्यांग खिलाड़ियों ने क्रिकेट मैच के माध्यम से मतदान संदेश देते हुए बोले- वोट जरूर डालें

इन्दौर ।  अमूमन ऐसा माना जाता है कि शारीरिक तौर पर दिव्यांग लोगों को अक्सर रोजमर्रा के काम करने में कठिनाई होती है। लेकिन इंदौर संभाग के धार जिले के क़िला मैदान में नजारा उस वक्त दिलचस्प दिखा, जब दिव्यांग क्रिकेट प्लेयर्स ने चौके-छक्के लगाए। धार जिला प्रशासन द्वारा मतदाता जागरूकता के लिए ये क्रिकेट मैच आयोजित कराया गया। जिसमें दिव्यांग लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और अपनी प्रतिभा दिखाई।

क्रिकेट में दिव्यांग खिलाड़ियों की दो टीमें धार और बदनावर एक दूसरे पर भारी पड़ती नजर आईं। 10-10 ओवर के क्रिकेट मैच में खिलाड़ियों ने खूब चौके-छक्के लगाए। खिलाड़ियों का कहना है कि जिस तरह वे अभ्यास के बाद मैदान में क्रिकेट खेल सकते हैं। उसी तरह अन्य दिव्यांगों को भी किसी पर निर्भर ना रहकर वोट डालने जाना चाहिए।

अधिकारी बोले दिव्यांगों से प्रेरणा लें। वहीं, खिलाड़ियों की हौसला अफजाई करने पहुंचे अधिकारियों ने कहा कि सभी दिव्यांग खिलाड़ी बहुत ही उत्साह और कुशलता के साथ मैदान में क्रिकेट खेल रहे हैं। खिलाड़ियों के ऐसे प्रदर्शन से अन्य दिव्यांगों सहित दूसरे मतदाताओं को भी प्रेरणा मिलेगी और वे भी मतदान कर देश के विकास में भागीदार बनेंगे। सभी ने एक स्वर में माना कि शारीरिक रूप से असमर्थ दिव्यांग खिलाड़ियों का क्रिकेट के मैदान में उतरना और चौके-छक्के लगाना काबिले तारीफ है। ऐसे में अन्य लोगों को इन खिलाड़ियों से किसी भी सूरत में हार ना मानने की प्रेरणा लेनी चाहिए।